Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान में 43 लाख लोगों को 2 महीने का मिलेगा फ्री राशन, गहलोत सरकार बना रही प्लान

राजस्थान में 43 लाख लोगों को 2 महीने का मिलेगा फ्री राशन, गहलोत सरकार बना रही प्लान

0
366

लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार लोगों को राजस्थान की गहलोत सरकार राहत देने जा रही हैं. राजस्थान सरकार उन्हें आगामी दो महीने के लिए निशुल्क राशन उपलब्ध कराएगी. इस योजना के तहत गेहूं और चना उपलब्ध कराया जाएगा. जिसका वितरण प्रदेश में 12 जून से किया जाएगा. खाद्य सुरक्षा योजनाओं से वंचित प्रदेश के 43 लाख लोगों को लाभ मिलेगा.

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेशचन्द मीणा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान काम-धंधे ठप होने से लाखों लोग अस्थायी रूप से बेरोजगार हो गए थे. एसे में प्रभावित लोगों की मदद के लिए राज्य सरकार ने कामगार परिवारों की 37 श्रेणियां निर्धारित कर उनका सर्वे कराया गया था. इनके सर्वे का कार्य पूरा हो गया है. इस सर्वे के आधार पर प्रदेश में नॉन एनएफएसए व्यक्तियों की संख्या लगभग 43 लाख है.

12 जून से होगा वितरण

विशेष श्रेणियों के पात्र व्यक्तियों को 2 माह के लिए गेहूं और चने का निशुल्क वितरण किया जाएगा. विशेष श्रेणियों के इन व्यक्तियों को मई और जून माह के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं और प्रति परिवार 1 किलो चना प्रतिमाह के हिसाब से मुफ्त दिया जाएगा. यह वितरण 12,13 और 14 जून को किया जाएगा. प्रदेश में विशेष श्रेणी के परिवारों को वितरण किये जाने वाले गेहूं का संबंधित कलक्टर्स को भारतीय खाद्य निगम से 11 जून तक उठाव करवाना होगा.