Rajasthan Exclusive > राजस्थान > नए सत्र से अंबेडकर लो विश्वविद्यालय से लेनी होगी संबद्धता

नए सत्र से अंबेडकर लो विश्वविद्यालय से लेनी होगी संबद्धता

0
139

राज्य के लॉ कॉलेजों को नए शैक्षणिक सत्र 2020—21 से अब डॉ अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय से सम्बद्धता लेनी होगी। यानि नए सत्र से इन कॉलेजों के प्रवेशित और नामांकित होने वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं लेने और डिग्री देने समेत अन्य काम अब अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय की ओर से किया जाएगा।

हालांकि राज्य के विश्वविद्यालयों के घटक कॉलेजों को छोड़कर बाकी सभी​ विधि कॉलेजों की सम्बद्धता के लिए बुधवार को उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के जारी होने के साथ ही राजस्थान देश में अब तीसरा राज्य बन गया है जहां राज्य के विधि विश्वविद्यालय राज्य की लॉ यूनिवर्सिटी से संबद्ध होंगे।

डॉ अंबेडकर विधि विवि के कुलप​ति डॉ देवस्वरूप ने बताया कि राज्य सरकार के आदेश के साथ ही प्रदेश के समस्त विधि महाविद्यालयों की डॉ. भीमराव अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय के साथ संबद्धता
की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

कुलपति डॉ. देव स्वरूप ने बताया कि,

  1. “विधि विश्विद्यालय का स्थाई कैम्पस जमवरामगढ़ में होगा और समस्त कार्य समयबद्ध रूप से संचालित होगा। साथ ही सरकार के निर्णयानुसर सत्र 2019-20 तक तथा उससे पूर्व के प्रवेशित और नामांकित छात्र अपना पाठ्यक्रम बिना किसी व्यवधान के पूर्ववर्ती विश्वविद्यालयों के अंतर्गत ही पूर्ण करेंगे। पाठ्यक्रम पूर्ण होने पर उन्हीं विश्वविद्यालयों से उपाधि प्राप्त करेंगे।”