Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > कोरोना संकट के बीच मंडराया एम्फन चक्रवात का खतरा, PM मोदी गृह मंत्रालय और NDMA के साथ करेंगे बैठक

कोरोना संकट के बीच मंडराया एम्फन चक्रवात का खतरा, PM मोदी गृह मंत्रालय और NDMA के साथ करेंगे बैठक

0
196

चक्रवात एम्फन की स्थिति की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे गृह मंत्रालय और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के साथ बैठक करेंगे. बता दें कि ओडिशा में आफत के रूप में एम्फन तूफान दस्तक देने को तैयार है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान एम्फन अगले 6 घंटों में तेजी लाने वाला है.

दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में अक्षांश 12.5 ° N और देशांतर 86.4 ° E के पास, पारादीप (ओडिशा) के दक्षिण में लगभग 870 किमी का बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान आने वाला है. आईएमडी ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा, “अगले छह घंटों में एक अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान आएगा. ये 20 मई की दोपहर / वीएससीएस के रूप में दीघा (डब्ल्यूबी) और हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश कोस्ट को पार करेगा.

IMD ने अगले 4दिनों के लिए गंभीर चक्रवाती तूफान एम्फान के चलते वर्षा की चेतावनी जारी की है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगले 24घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में,17-18 मई के दौरान बंगाल की केंद्रीय खाड़ी और 18-20 मई 2020 के दौरान बंगाल की उत्तरी खाड़ी में आवाजाही न करें.

दिल्ली में DG मौसम विभाग मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि एम्फान में धूल नहीं होगी. तटीय क्षेत्रों में आने वाले चक्रवात समुद्र से आते हैं इसलिए इनमें नमी बहुत ज्यादा होती है इसलिए जहां ये जाते हैं वहां तेज हवा के साथ बारिश होती है. इसके साथ इनकी वायु गति भी बहुत ज्यादा होती है. उन्होंन कहा कि 12 घंटों के अंदर एम्फन के सुपर चक्रवात में बदलने की उम्मीद है. ये अभी उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में गति करेगा 20 तारीख की दोपहर/शाम को ये दीघा/हातिया द्वीपों के बीच से जाएगा. इस दौरान इसकी गति 155-165Km/hr और गंभीर होने पर185 Km/hr तक हो सकती है.