Rajasthan Exclusive > राजस्थान > अवैध खनन से जुड़े लोगों ने किया पुलिस पर हमला

अवैध खनन से जुड़े लोगों ने किया पुलिस पर हमला

0
121

राजस्थान में जयपुर जिले के चाकसू इलाके में सोमवार को पुलिस के एक सहायक उप-निरीक्षक (एएसआइ) पर एक दर्जन से अधिक लोगों ने कथित रूप से हमला (Attack on the police) कर दिया। ये लोग अवैध रेत परिवहन में शामिल थे। फागी पुलिस स्टेशन में तैनात एएसआइ नरेंद्र सिंह अन्य पुलिस कर्मियों के साथ ड्यूटी पर गश्त पर के दौरान एक डंपर को रुकने का इशारा किया। पुलिस के मुताबिक, डंपर चालक नहीं रुका तो पुलिट टीम ने उसका पीछा किया और वाहन को रोक दिया।

जैसे ही चाकसू क्षेत्र में डंपर रुका। डंपर के साथ अन्य वाहनों में यात्रा कर रहे लगभग 15 लोग पुलिस टीम को घेर कर उन पर हमला कर दिया। हमले (Attack on the police) में एएसआई घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि हमलावर भागने में कामयाब रहे और उन्हें पकड़ने के लिए तलाशी जारी है। 

अवैध तरीके से बजरी का परिवहन

बताया जा रहा है कि बनास नदी की प्रतिबंधित बजरी लदे कुछ ट्रैक्टर व डंपर फागी थाने इलाके से विनोदीलालपुरा गांव से होकर अवैध तरीके से बजरी परिवहन कर ले जा रहे थे। यहां फागी पुलिस (Attack on the police) ने चाकसू बॉर्डर पर बजरी माफिया को घेर लिया।

यह भी पढे: रेजिडेंट डॉक्टरों ने आज भी किया दो घंटे कार्य बहिष्कार किया

इस दौरान बजरी खनन से जुड़े 40 से 50 लोगों ने पलटवार कर पुलिस को घेरते हुए ताबड़तोड़ हमला कर दिया। वहीं, ग्रामीणों के बीच बचाव कर पुलिसकर्मियों (Attack on the police) की जान बचाई। इस दौरान घटना के बाद आरोपी लोग मौके से फरार हो गए। इस घटना के बाद पुलिसकर्मी काफी भयभीत हो गए और उन्हें बचने के लिए गांव के अंदर की तरफ भागना पड़ा।  (Attack on the police)

इनको किया जप्त

चाकसू थानाधिकारी बृजमोहन कविया ने कहा कि घटना की सूचना पर कार्रवाई करते हुए मौके से 7 बाइक, एक ऑल्टोकार व एक बजरी से भरा डम्पर जप्त किया है। वहीं, घटना के बाद फागी पुलिस के घायल जवानों का चाकसू सैटेलाइट अस्पताल में इलाज कराया गया।

थाने में नामजद मुकदमा दर्ज

इधर, फागी थाने के एसएचओ रामधन सांडिवाल ने बजरी माफियाओं के खिलाफ चाकसू थाने में जानलेवा हमला करने व राज कार्य में बाधा पहुंचाने सहित अन्य विभिन्न धाराओं में नामजद मुकदमा दर्ज कराया है।

गौरतलब है कि इससे पहले राजस्थान में जोधपुर शहर के मंडोर क्षेत्र स्थित बनाड़ पुल पर वाहन की चेकिंग करते बिना हेलमेट दो युवक बाइक पर आए। पुलिस ने रोका और गाड़ी को बिना कागजात पर सीज कर दिया। इसके बाद एक युवक ने जेब से दूसरी चाबी निकली और सीज की हुई बाइक को लेकर ले भागा। वहीं, दूसरे युवक ने मौका पाकर पुलिसकर्मी के हाथ से चालान बुक ही छीन ली और भाग निकला।

इसके बाद पुलिस ने नाकाबंदी करवाई। इस बारे में चेतक वाहन प्रभारी हेड कांस्टेबल की तरफ से राजकार्य में बाधा व लूट का केस दर्ज करवाया गया। मंडोर थानाधिकारी दिलीप खदाव ने बताया कि चेतन वाहन प्रभारी हेड कांस्टेबल बंशीलाल रात्रिकालीन ड्यूटी पर थे।

उन्होंने बनाड़ पुल पर एक बाइक पर दो युवकों को बिना हेलमेट पर रोका। गाड़ी का चालान काटा गया। कागजात मांगने पर युवक संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इसके बाद गाड़ी सीज की गई, तभी एक युवक बाइक को मास्टर चाबी लगाकर भाग गया। वहीं, दूसरा युवक हेड कांस्टेबल बंशीलाल के हाथ से चालान बुक लेकर भाग छूटा। (Attack on the police)

इसके बाद पड़ताल में एक युवक की पहचान एकलखोरी चेराई ओसियां निवासी महिपाल पुत्र बीरबलराम के रूप में हुई, जिसको पुलिस ने दबोच लिया और उसके पास से चालान बुक बरामद कर ली है। उससे पूछताछ चल रही है, वहीं बाइक लेकर भागे युवक की भी पहचान कर ली गई है, जिसकी धरपकड़ के लिए भी पुलिस दबिश दे रही है। (Attack on the police)