Rajasthan Exclusive > राजस्थान > दस बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास किया विफल

दस बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास किया विफल

0
200

जयपुर: जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते द्वारा बुधवार को कार्रवाई करते हुए ग्राम खेड़ी गोकुलपुरा में रिंग रोड़ के पास दो अलग-अलग स्थानों पर करीब दस बीघा भमि पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास विफल किया। साथ ही ग्राम सेवापुरा में गैर मुमकिन रास्ते की भूमि एवं झालाना डूंगरी, बाईजी की कोठी में सड़क सीमा की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। Attempt to establish illegal colony 

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-14 क्षेत्र ग्राम खेड़ी गोकुलपुरा, रिंग रोड़ के पास दो अलग-अलग स्थानों पर करीब 8 बीघा व 2 बीघा कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के बनायी गयी सड़कें, बाउण्ड्रीवाल, सीमेन्ट-पत्थर के पिल्लर व अन्य अवैध निर्माण को जोन-14 के तहसीलदार, पटवारी की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया जाकर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयासों को विफल किया गया। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-14, स्थानीय पुलिस थाना सांगानेर सदर का जाप्ता, प्र्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ता, लेबर गार्ड, जोन में पदस्थापित तहसीलदार, पटवारी की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई। Attempt to establish illegal colony 

यह भी पढे: पंचायत आम चुनाव 2020: कानून व्यवस्था को लेकर चुनाव आयुक्त ने की बैठक

उन्होंने बताया कि जोन-13 क्षेत्र ग्राम सेवापुरा में खसरा नं. 26 रकबा 0.04 हैक्ट. में से करीब 50 मीटर गैर मुमकिन रास्ते की भूमि पर अतिक्रमण कर सीमेन्ट व पत्थर के पिल्लर लगाकर की गयी तारबन्दी, बनायी गयी मिट्टी की डोल, लकड़ी की छड़िय, कांटो की बाड़ इत्यादि अवैध कब्जे-अतिक्रमणों को जोन-13 के राजस्व स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया जाकर गैरमुमकिन रास्ते की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करवाया गया। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-13 व प्र्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड द्वारा जोन में पदस्थापित राजस्व स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

इसी प्रकार जोन-01 क्षेत्र में झालाना डूंगरी, बाईजी की कोठी 6 दुकानों के पास रोड़ सीमा पर अस्थायी अतिक्रमण कर लगाये गये थड़ी-ठेलें, लोहे-लकड़ी की टेबल-कुर्सियॉ इत्यादि को प्रवर्तन दस्ते द्वारा मजदूरों की सहायता से हटवाया जाकर रोड़ सीमा को अतिक्रमण से मुक्त करवाया गया। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-01 व प्र्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई। Attempt to establish illegal colony 

बिना अनुमति बनाए 30 फ्लैट्स सील

जेडीए की प्रवर्तन टीम नेपृथ्वीराज नगर क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई करते हुए चार मंजिला इमारत में बिना अनुमति के बन रहे 30 फ्लैट्स को सील करने की कार्रवाई की।

जेडीए से मिली जानकारी के मुताबिक पृथ्वीराज नगर स्थित वृंदावन विहार में दो भूखंडों को जोड़कर अवैध रूप से चार मंजिल की इमारत बना ली। इसमें 30 फ्लैट का निर्माण किया जा रहा था। जेडीए से स्वीकृति लिए बिना ही यह निर्माण करवाया जा रहा था।

जीरो सैटबैक पर भूखण्डों का बिना पुनर्गठन करवाए अवैध तरीके से 30 फ्लेट्स का निर्माण करने पर कल जेडीए की टीम ने मौके पर पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया। जेडीए अधिकारियों की माने तो ग्राउण्ड फ्लोर के निर्माण के दौरान ही पिछले साल मार्च में नोटिस जारी कर कार्य रूकवाया था।

इसके बाद भी निर्माण कार्य जारी रहा। इसके अलावा जेडीए ने यहां अलग-अलग दिन 8 बार निर्माण को रुकवाने की कार्रवाई की, बावजूद इसके निर्माण कार्य नहीं रूका। इसके चलते कल जेडीए ने बिल्डिंग को सील करते हुए इसके सभी प्रवेश करने के 5 मार्गो पर ईटो की दीवार बनवा दी।

यहां भी की कार्रवाई

जोन एक क्षेत्र में आईएफ एसएमएस विस्तार योजना बजाज नगर में सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करने पर अतिक्रमणकर्ता को धारा 72 का नोटिस जारी किया।

खाली पड़ी सरकारी भूमि पर जेडीए सम्पत्ति के बोर्ड लगवाए गए।

जोन-12 क्षेत्र के निवारू रोड पर 5 बीघा निजी खातेदारी भूमि पर गोविन्द नगर-डी के नाम से अवैध कॉलोनी को ध्वस्त किया।

पीआरएन (उत्तर) के बजरंग विहार ‘ए’ ब्लॉक में 10 स्थानों, सिरसी रोड कमांडर्स कॉलोनी में 4 जगह सड़क पर बने अवैध चबूतरे, तारबंदी, लोहे की जालियां और सीढिय़ों को हटाया गया।

वहीं, जोन 4 के नंदपुरी कॉलोनी में सड़क सीमा पर करीब 30 स्थानों से अतिक्रमण को हटाया।

 

(सांकेतिक तस्वीर)