Rajasthan Exclusive > राजस्थान > ब्यावर-गोमती नेशनल हाइवे बनेगा फोर लेन, 722 करोड़ रूपये की लागत से पूरा होगा प्रोजेक्ट

ब्यावर-गोमती नेशनल हाइवे बनेगा फोर लेन, 722 करोड़ रूपये की लागत से पूरा होगा प्रोजेक्ट

0
345

उप मुख्यमंत्री एवं सार्वजनिक निर्माण मंत्री सचिन पायलट ने बताया कि ब्यावर-गोमती राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-8 को डबल-लेन से फोर-लेन हाइवे में विकसित किया जाएगा. इस परियोजना के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी ने स्वीकृति प्रदान कर दी है.

पायलट ने बताया कि ब्यावर-गोमती नेशनल हाइवे को डबल-लेन से फोर-लेन में पेव्ड शॉल्डर सहित विकसित किया जाएगा जिस पर कुल 721.62 करोड़ रूपये की लागत आएगी. करीब 100 किलोमीटर लम्बाई का यह पूरा प्रोजेक्ट दो पैकेज में पूरा होगा. पहले पैकेज में इस नेशनल हाइवे की लगभग 50 किलोमीटर लम्बाई को 380.29 करोड़ रूपये तथा दूसरे पैकेज में शेष 50 किलोमीटर लम्बाई को 341.33 करोड़ रूपये व्यय कर विकसित किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तहत 6 फ्लाई ओवर सहित 40 छोटे पुलों का भी निर्माण किया जाएगा.

 

दुर्घटनाओं में कमी आएगी

पायलट ने कहा कि ब्यावर-गोमती नेशनल हाइवे के फोर-लेन में विकसित हो जाने के बाद इस मार्ग पर सड़क दुर्घटनाओं की आशंका काफी कम हो जाएगी. इस मार्ग पर कई ब्लैक स्पॉट ऎसे थे जहां पर वाहनों की गलत ओवर टेकिंग के कारण दुर्घटनाएं होती रहती थी. वर्तमान में यह सड़क जयपुर से ब्यावर तक सिक्स-लेन तथा गोमती से उदयपुर तक फोर-लेन में है. ब्यावर से गोमती तक फोर-लेन सड़क हो जाने के बाद दिल्ली से जयपुर, अजमेर, ब्यावर, उदयपुर तथा अहमदाबाद तक यातायात सुगम हो जाएगा.