Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > कैबिनेट सचिव राजीव गाबा राज्यों से करेंगे बात, लॉकडाउन-5 के स्वरूप पर होगी चर्चा

कैबिनेट सचिव राजीव गाबा राज्यों से करेंगे बात, लॉकडाउन-5 के स्वरूप पर होगी चर्चा

0
201

कोरोना महामारी की वजह से देश में 65 दिन से लॉकडाउन है. लॉकडाउन के चौथे फेज की मियाद 31 मई को पूरी हो रही है. ऐसे में केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के एग्जिट प्लान को लेकर मंथन करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में कैबिनेट सचिव राजीव गाबा आज मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई समेत कोरोना वायरस से प्रभावित 13 शहरों के नगर निगम आयुक्तों और जिला मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक करेंगे. वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होने वाली इस बैठक में संबंधित राज्यों के मुख्य सचिव व प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) भी भाग लेंगे.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई, चेन्नई, दिल्ली/नयी दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता/हावड़ा, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लूर के नगर निगम आयुक्त इस बैठक में शामिल होंगे. अधिकारी ने बताया कि बैठक में संबंधित जिलाधिकारी या जिला मजिस्ट्रेट भी भाग लेंगे.

बता दें देश में कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन 4.0 की समयावधि 31 मई को खत्म हो जाएगी. उससे पहले माना जा रहा है कि सरकार कोई ठोस निर्णय लेगी. कहा जा रहा है कि सरकार Lockdown के Exit Plan पर काम करने के लिए उन प्रमुख शहरों और नगर निगमों से संपर्क कर रही है जहां कोरोना के संक्रमण का असर ज्यादा है.

यह बात अलग है कि देश के अधिकतर बड़े और व्यवसायी शहर कोरोना की चपेट में हैं. एक ओर जहां आर्थिक राजधानी मुंबई में हर दिन 1,000 से ज्यादा मामले आ रहे हैं तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने भी गुरुवार को 15,000 का आंकड़ा पार कर लिया. वहीं अहमदाबाद में भी कोरोना का संक्रमण ज्यादा है. ऐसे में सरकार की पूरी कोशिश है कोरोना के संक्रमण वाले इलाकों पर फोकस करते हुए लॉकडाउन का एग्जिट प्लान तैयार किया जाए.