Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > चीन ने भारतीय सेना के जवानों को किया रिहा, झड़प के बाद बनाया था बंधक

चीन ने भारतीय सेना के जवानों को किया रिहा, झड़प के बाद बनाया था बंधक

0
216

लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीन और भारतीय सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प में एक कर्नल और 19 भारतीय सैनिक शहीद हो गए. इस दौरान चीन ने दो मेजर समेत 10 भारतीय जवानों को बंधक बना लिया था जिन्हे बातचीत के बाद रिहा कर दिया गया है. हालंकि सेना की ओर से अभी इस मामले को लेकर आधिकारिक बयान नहीं आया है क्योंकि सेना पहले से कह रही है कि भारत का कोई भी जवान चीनी सेना के कब्जे में नहीं है.

लेकिन इस मामले को लेकर समाचार एजेंसी पीटीआई ने दावा किया है कि पिछले तीन दिनों से होने वाली सैन्य स्तर की बातचीत के बाद चीन ने दो मेजर समेत 10 भारतीय जवानों को बंधक बना लिया था. जिन्हें तीन दिनों की बातचीत के बाद रिहा करा लिया गया है.

भारत-चीन के बीच झड़प के बाद पैदा हुए तनाव को कम करने के लिए जारी मेजर जनरल स्तर की बातचीत के बाद सैनिक रिहा किए गए हैं. मिल रही जानकारी के अनुसार इन्हें गुरुवार शाम को रिहा किया गया और वह अब भारतीय सीमा में वापस आ गए है. इससे पहले भारतीय सेना और विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को दावा किया था कि हिंसक घटना में कोई भी भारतीय सैनिक लापता नहीं है.

लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर जारी गतिरोध अब खूनी संघर्ष में बदल गया है. सीमा पर होने वाले सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद पैदा हुए हालात पर चर्चा करने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि इस बैठक में चीनी सैनिकों के इस हरकत पर चर्चा की जाएगी और आगे कि रणनीति भी बनाई जाएगी.