Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > भारत चीन का आर्थिक कमर तोड़कर देगा जवाब, चीनी उपकरणों पर लगेगा प्रतिबंध

भारत चीन का आर्थिक कमर तोड़कर देगा जवाब, चीनी उपकरणों पर लगेगा प्रतिबंध

0
246

भारत-चीन के बीच जारी तनाव के बीच भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के तहत भारत चीन का आर्थिक कमर तोड़कर जवाब देने का मंसूबा बना रहा है. जिसके लिए टेलीकॉम मंत्रालय ने BSNLको चीनी कंपनियों के उत्पाद की उपयोगिता को कम करने का निर्देश दिया है. मंत्रालय ने कहा कि वह अपने कामों में चीनी कंपनियों की उपयोगिता को कम करे.

मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि 4जी सुविधा के अपग्रेडेशन में किसी भी चाइनीज कंपनियों के बनाए उपकरणों का इस्तेमाल न किया जाए. इतना ही नहीं इसके अलावा सभी प्राइवेट सर्विस ऑपरेटरों को चीनी उपकरणों पर निर्भरता कम करने का निर्देश दिया गया है.

गौरतलब हो कि पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद देश में चीन के खिलाफ गुस्से का माहौल देखने को मिल रही है. देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग चीनी उत्पादों को आग के हवाले कर इसका बहिष्कार कर रहे हैं. वहीं चीनी राष्ट्रपति के खिलाफ भी लोग रास्तों पर उतरकर नारेबाजी करने अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं.

लद्दाख सीमा पर चीन के इस कायराना हरकत का जवाब देने के लिए सेना तैयार खड़ी है. वही दूसरी तरफ भारत चीन का आर्थिक कमर तोड़ने के लिए भारत सरकार ने सरकारी टेलिकॉम कंपनियों से किसी भी चीनी कंपनी के इक्विपमेंट्स का इस्‍तेमाल नहीं करने का निर्देश दिया है. अगर भारत इस प्लान में कामयाब होता है तो चीन को भारी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा.