Rajasthan Exclusive > राजस्थान > मुख्यमंत्री ने खाद्यान्न सुरक्षा के रूप में 4.14 लाख परिवारों को सहायता देने का निर्णय

मुख्यमंत्री ने खाद्यान्न सुरक्षा के रूप में 4.14 लाख परिवारों को सहायता देने का निर्णय

0
126

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए कोविड-19 महामारी की वजह से आर्थिक संकट से जूझ रहे परिवारों को सहायता देने का निर्णय लिया है. इसके तहत 4 लाख 14 हजार जरूरतमंद परिवारों को खाद्यान्न सुरक्षा के रूप में प्रति व्यक्ति 10 किलोग्राम गेहूं और प्रति परिवार एक किलोग्राम दाल निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से 37.74 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं.

गौरतलब है कि सीएम गहलोत ने कोरोना महामारी की वजह से आजीविका संकट का सामना कर रहे ऐसे निराश्रित एवं जरूरतमंद लोगों को खाद्यान्न सुरक्षा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे, जिन्हें खाद्य सुरक्षा की आवश्यकता है और जो किन्हीं कारणों के चलते पूर्व में हुए सर्वे से वंचित रह गए थे.

यह भी पढे: प्रदेश को आज मिलने वाली हैं कई बड़ी सौगातें, CM करेंगे 1038 करोड़ के 47 योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री के निर्देश पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के माध्यम से 22 जुलाई से 15 अगस्त के दौरान दुबारा सर्वे कराया गया, जिसमें 4 लाख 14 हजार 303 परिवारों के 15 लाख 36 हजार 28 व्यक्तियों ने रजिस्ट्रेशन कराया. मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार इन सभी को प्रति व्यक्ति 10 किलोग्राम गेहूं और प्रति परिवार एक किलो दाल निशुल्क वितरित किए जाएंगे.

CM करेंगे 1038 करोड़ के 47 योजनाओं का शिलान्यास

कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 1332 करोड़ की लागत के 68 प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इनमें 1038 करोड़ की लागत के 47 योजनाओं का शिलान्यास और 294 करोड़ की लागत की 21 योजनाओं का लोकार्पण शामिल है।

इन योजनाओं से जयपुर, भीलवाड़ा, उदयपुर, अजमेर सहित कई शहर लाभांवित होंगे। शाम 4.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले इस शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रमों में यूडीएच मंत्री शांतिधारीवाल, मुख्य सचिव राजीव स्वरूप के साथ ही नगरीय़ विकास विभाग के कई अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

यह भी पढे: डूंगरपुर हिंसा मामले के लिए सरकार की निष्क्रियता जिम्मेदार ठहराया: अरुण चतुर्वेदी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज जयपुर संभाग में 632 .35 करोड़ के 10 कार्यों का शिलान्यास करेंगे। इसके तहत चौगान स्टेडियम में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, एक एमएलडी क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेट प्लांट, परकोटा क्षेत्र के 10 बाजारों के बरामदों का संरक्षण और मरम्मत कार्य, चौकड़ी मोदी खान में हेरिटेज वॉक सुधार कामों का शिलान्य़ास किया जाएगा। इसके अलावा दांतली ओवरब्रिज का भी लोकार्पण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री आज अजमेर संभाग में 349 करोड़ के 26 कार्यों का शिलान्यास करेंगे। साथ ही अजमेर संभाग में ही 42.43 करोड़ के 3 कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। उदयपुर संभाग में 56.16 करोड़ के 11 कार्यों का शिलान्यास और 5.61 करोड़ के 6 कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे।