Rajasthan Exclusive > राजस्थान > एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित

एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित

0
204

जयपुर: पूणिमा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (पीआईईटी) की ओर से ”एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (अटल) फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम” आयोजित किया जा रहा है। बिग डाटा एनालिटिक्स विद डीप लर्निंग विषय पर आयोजित पांच दिवसीय इस प्रोग्राम में देशभर से 216 फैकल्टी मेंबर भाग ले रहे हैं। एआईसीटीई के अटल प्रोग्राम द्वारा प्रायोजित इस फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम में प्रतिभागियों को मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, बिग डाटा एनालिटिक्स के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी जा रही है।

शुरुआत में पीआईईटी के डायरेक्टर डॉ. दिनेश गोयल ने फैकल्टी मेंबर्स के लिए इस प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम्स की उपियोगिता के बारे में बताया। ट्रिपल आईटी, नागपुर की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. पूजा जैन ने वर्तमान दौर में इंडस्ट्री में बिग डाटा के उपयोग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड 19 के बाद सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में बिग डाटा के इस्तेमाल में क्या बदलाव आए हैं।

एमिटी यूनिवर्सिटी, जयपुर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुनील पाठक ने बिग डाटा में सिक्योरिटी व प्राइवेसी के पहलुओं की जानकारी दी। उन्होंने प्राइवेसी का महत्व बताते हुए डाटा को अधिक सिक्योर रखने के तरीके भी बताए।

ट्रिपल आईटी, नागपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. तपन जैन ने मशीन लर्निंग के नवीनतम ट्रेंड्स की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि डाटा का उपयोग करके किस प्रकार इंटेलीजेंट मशीन बनाई जा सकती हैं। इसके तहत प्रतिभागियों को पायथन प्रोग्रामिंग के जरिए प्रेक्टिकल भी कराया गया।