Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान के पांच जिलों में तेजी से फैल रहा है कोरोना

राजस्थान के पांच जिलों में तेजी से फैल रहा है कोरोना

0
699

जयपुर: राजस्थान में जुलाई के प्रथम सप्ताह से ही कुछ चुनिंदा जिलों में कोरोना सक्रंमण के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। यदि कोरोना प्रभावित जिलों को देखें तो इनमें जोधपुर, अलवर,पाली,भरतपुर,बीकानेर और अजमेर जिले सबसे आगे हैं। प्रदेश के अस्पतालों में इस समय 10 हजार से ज्यादा मरीज कोरोना के इलाज के लिए भर्ती हैं। अलवर के भिवाड़ी में श्रमिक बस्तियों में तेजी से संक्रमण फैला है।

इससे यह साफ है कि प्रदेश के इन जिलों में कोरोना से बचाव के जो नियम हैं उनका पालन नहीं किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है और सेनिटाइजेशन और मास्क लगाने को लेकर भी लापरवाही बरती जा रही है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में बीते दस दिन में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा है।

अप्रेल-मई में शहर के चारदीवारी क्षेत्र से सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मिल रहे थे वहीं अब चारदीवारी से बाहरी इलाकों में कोरोना केस की संख्या लगातार बढ़ती जा रही ह। जुलाई में बड़े इलाके सांगानेर,मानसरोवर, वैशाली नगर, शास्त्री नगर, मालवीय नगर,सोडाला व झोटवाड़ा कोरोना के नए एपिसेंटर बने हैं। कोरोना के मामले बढऩे के साथ ही राजधानी जयपुर में रिकवरी रेट भी गिरी है।

15 जुलाई को रिकवरी रेट 78.70 थी जो कि 27 जुलाई को 73.89 पर आ गई। जयपुर शहर में अब तक 4954 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें से 182 की मौत हो चुकी है और 3661 रिकवर व इतने ही डिस्चार्ज हो चुके हैं।

बिना लक्षण वाले मरीजों से फैल रहा संक्रमण

राजधानी जयपुर के सीएमएचओ प्रथम डॉ.नरोत्तम शर्मा का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना और मास्क का उपयोग नहीं करने से संक्रमण तेजी से बढ़ा है।

डॉ.शर्मा ने कहा कि चूंकि अब लॉकडाउन नहीं है,ऐसे में बिना लक्षण वाले लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाते हैं तो उनके संपर्क में आने वाले लोग पॉजिटिव हो रहे हैं। इससे बचने के लिए सबसे जरूरी है बचाव के नियमों का पालन लॉकडाउन पीरियड की तरह ही किया जाए।