Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > दिल्ली का किसान अपने 10 मजदूरों के लिए बना मसीहा, हवाई जहाज से उनके घर बिहार भेजेगा

दिल्ली का किसान अपने 10 मजदूरों के लिए बना मसीहा, हवाई जहाज से उनके घर बिहार भेजेगा

0
204

देश में जारी लॉकडाउन के कारण प्रवासी मजदूरों की हालत बेहद खराब हो गई है. प्रवासी मजदूरों के पास काम नहीं है. ऐसे में वे किसी ना किसी जरिये अपने प्रदेश, अपने गांव की ओर पलायन कर रहे हैं. हालांकि इन मजदूरों को अपने घर तक पहुंचने में खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच खबर है कि दिल्ली का एक किसान अपने 10 बिहारी मजदूरों को उनके घर हवाई जहाज से भेजेगा.

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, दिल्ली के बख्तावरपुर के पास तिगीपुर गांव के किसान पप्पन सिंह गहलोत मशरूम की खेती करते हैं और इनके यहां पिछले 27 सालों से बिहार से कुछ मजदूर काम करने के लिए आते हैं और सीजन के बाद वापस चले जाते हैं. इस बार भी 10 लोग इस परिवार से यहां पर आए हुए थे, उसी दौरान लॉकडाउन लागू हो गया. अभी खुंबी का सीजन भी खत्म हो गया इसलिए इन लोगों को घर वापस जाना था.

पप्पन सिंह गहलोत ने कहा कि वह इन लोगों को घर से एयरपोर्ट तक खुद अपनी कार से छोड़ने जाएंगे और उसके बाद सभी के फ्लाइट के टिकट भी पप्पन सिंह गहलोत ने अपने खर्च पर बुक करवाए हैं. सभी 10 मजदूरों के हवाई जहाज के टिकट बुक हो चुकी है और 28 मई की सुबह की फ्लाइट है. साथ ही यहां से निगम पार्षद सुनीत चौहान ने इन मजदूरों की स्क्रीनिंग करवाई है और इन मजदूरों का बिहार में एयरपोर्ट से घर तक पहुंचाने का खर्च सुनीत चौहान उठाएंगे.

पप्पन सिंह ने कहा कि यह अपने मजदूरों को तीन-तीन हजार रुपये अलग से ईनाम भी दे रहे हैं और साथ ही यदि कोई भी दिक्कत इन्हें वहां पर होती है तो ये इन्हें वहां और भी पैसे भेज देंगे लेकिन अपने मजदूरों को भूखा नहीं मरने देंगे. ये सभी 10 मजदूर एक ही परिवार से हैं और पिछले 27 सालों से यहां मजदूरी करने के लिए हर वर्ष आते हैं.