Rajasthan Exclusive > हमारी जरूरते > पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, 18 वें दिन भी बढ़ा दाम

पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, 18 वें दिन भी बढ़ा दाम

0
230

कोरोना वैश्विक महामंदी के बीच कच्चे तेल के दामों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. लेकिन कोरोना संकटकाल में लगातार 18 वें दिन भी डीजल की कीमतों में होने वाली वृद्धि के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है जब पेट्रोल की कीमतों को डीजल ने पीछे छोड़ दिया है. पिछले 18 दिनों में डीजल के दाम 10.48 रुपया प्रति लीटर बढ़ा है वहीं पेट्रोल 8.50 रुपये महंगा हुआ है.

कोरोना की वजह से लागू किए गए तालाबंदी के बाद अधिकतर राज्य सरकारी तिजोरी को भरने के लिए तेल के दामों में अपने स्तर पर इजाफा किया है. लेकिन इस बीच डीजल का दाम पेट्रोल से भी महंगा हो गया है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत कल के बराबर 79.76 रुपये पर टिकी रही लेकिन डीजल की कीमत 79.40 रुपये से बढ़कर 79.88 रुपये प्रति लीटर हो गया जो कल के मुकाबले 48 पैसे महंगा है. दिल्ली क्या, पूरे देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा हुआ हो.

राज्य सरकार लॉकडाउन की वजह से खाली हुई सरकारी तिजोरी को भरने के लिए मई में ईंधन की कीमतों पर अधिभार बढ़ाया था. पेट्रोल-डीजल की कीमतें भारत के सभी राज्यों में अलग-अलग हैं. लेकिन पहली बार ऐसा हो रहा है जब पेट्रोल के दाम को डीजल ने पीछे धकेल दिया हो.

गौरतलब हो कि पिछले 18 दिनों से भारत में लगातार तेल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की जा रही है. इस मामले को लेकर कांग्रेस नाराजगी भी जता चुकी है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर कोरोना संकट काल में जब लोग कर कसर के साथ जिंदगी गुजार रहे हैं. ऐसे में मौके पर तेल की कीमतों को बढ़ने के फैसले को असंवेदनशील बताते हुए कीमतों को कम करने की मांग की थी.