Rajasthan Exclusive > राजनीती > राजस्थान समेत 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को होगा चुनाव

राजस्थान समेत 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को होगा चुनाव

0
258

चुनाव आयोग ने कोरोना महामारी के चलते अटके राज्यसभा चुनाव की तारीखो का एलान कर दिया हैं. राजस्थान समेत 7 राज्यो की 18 राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होगा. राजस्थान की तीन सीटो पर राज्यसभा का चुनाव होना हैं.

राजस्थान की राज्यसभा की खाली तीनों सीटों में से दो सीटों पर कांग्रेस का पलड़ा भारी रहने वाला है. जब की एक सीट बीजेपी के खाते में जा सकती हैं. बीजेपी की और से राम नारायण डूडी, विजय गोयल और नारायण लाल पंचारिया फिलहाल राज्यसभा सदस्य हैं.

राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं. इनमें से 9 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है और एक सीट पर कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सांसद हैं. इन 10 सीटों में से तीन सीटों पर 18 जून को चुनाव होने हैं. प्रदेश में 2018 विधानसभा चुनाव के बाद बदले हुए राजनैतिक समीकरणों का असर राजस्थान की रिक्त राज्यसभा की तीन सीटों पर भी पड़ेगा.

 

राजस्थान की तीन सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर पूरे 200 विधायकों के मान्य वोट हैं. फिलहाल कांग्रेस के पास 107 विधायक है तो बीजेपी के पास 72 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 13 निर्दलियों में से अधिकतर का समर्थन भी हैं. अन्य छोटी पार्टियों और निर्दलीय विधायकों की संख्या 21 है. इस लिहाज से बीजेपी के खाते में एक और कांग्रेस के खाते नें दो सीट आएगी.