Rajasthan Exclusive > हमारी जरूरते > पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होने वाली वृद्धि के बाद बढ़ा गैस सिलिंडर का दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होने वाली वृद्धि के बाद बढ़ा गैस सिलिंडर का दाम

0
207

बीते कई दिनों से देश में लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बेतहाशा बढ़ते जा रहे है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होने वाली वृद्धि हर दिन नए रिकॉर्ड बना रही है. इस बीच महीने के पहले ही दिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों को बढ़ा कर कोरोना काल में आम आदमियों को बढ़ा झटका दिया है.

महीने की शुरूआत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों दामों की समीक्षा करती है. कंपनियों के बाद राज्य सरकार भी टैक्स लगाती हैं. मिल रही जानकारी के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर एक रुपये महंगा हो गया है. कोलकाता में चार रुपये, मुंबई में 3.50 रुपये और चेन्नई में चार रुपये महंगा हुआ है.

जिसके बाद अब दिल्ली में आपको एक गैस सिलिंडर के लिए 594 रुपये देना पड़ेगा. कोलकाता में 620 रुपया हो गया है, मुंबई में 594 रुपये हो गया है. वहीं चेन्नई में पहले 606.50 देना पड़ता था लेकिन आज से होने वाले भुगतान के लिए 610.50 रुपये देना होगा.

इससे पहले जून में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले रसोई गैसे सिलिंडर की कीमतों को बढ़ा दिया था. जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैस सिलिंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था. वहीं मई में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए 162.50 रुपये तक सस्ता कर दिया था. लेकिन जुलाई के पहले दिन ही कीमतों में वृद्धि कर लोगों को महंगाई के दौर में नया झटका दिया है.