Rajasthan Exclusive > हमारी जरूरते > आरोग्य सेतु का सरकार ने जारी किया सोर्स कोड, ऐप में कमी ढूंढने पर मिलेगा इनाम

आरोग्य सेतु का सरकार ने जारी किया सोर्स कोड, ऐप में कमी ढूंढने पर मिलेगा इनाम

0
198

कोरोना के संक्रमण को ट्रैक करने के लिए बनाए गए मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु को लेकर नीति आयोग ने एक अहम फैसला किया है. आरोग्य सेतु ऐप का सोर्स कोड पब्लिक कर दिया गया है. पिछले कुछ हफ्तों से इस ऐप को लेकर प्राइवेसी एक्सपर्ट्स सवाल उठा रहे हैं जिसके बाद इसके सोर्स कोड को पब्लिक करने की भी मांग थी.

नीति आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस ऐप के सोर्स कोड को पब्लिक करने का ऐलान किया है. नीति आयोग के मुताबिक, इस ऐप लॉन्च के 41 दिन के अंदर ही इसे 10 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है. फिलहाल आरोग्य सेतू एंड्रॉयड ऐप का सोर्स कोड जारी किया गया है. आने वाले कुछ समय में सरकार iOS और KaiOS वर्जन आरोग्य सेतू ऐप का भी सोर्स कोड जारी कर सकती है.

नेशनल इनफॉरमेटिक्स सेंटर यानी NIC जो इस ऐप की डेवेलपर है, इसने इस ऐप के लिए बग बाउंटी का भी ऐलान किया है. यानी इस ऐप में खामाी ढूंढने वाले को इनाम दिया जाएगा. इस ऐप का सोर्स कोड जारी होने के बाद अब सिक्योरिटी टेस्ट करने वाले डेवेलपर्स और हैकर्स इस ऐप को बेहतर तरीके से टेस्ट कर पाएंगे. इस ऐप की खामियां और खूबियां निकल कर सामने आएंगी जिससे इस ऐप को प्राइवेसी के लिहाज से बेहतर किया जा सकेगा. ऐप का सोर्स कोड उसका बेसिक प्रोग्राम होता है जिसे डेवेलपर या प्रोग्रामर तैयार करते हैं. इसे एक आम यूजर आसानी से पढ़ और समझ सकता है.