Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजकीय जिला स्तरीय बीडीएम अस्पताल को मिले 17 नए वेंटीलेटर

राजकीय जिला स्तरीय बीडीएम अस्पताल को मिले 17 नए वेंटीलेटर

0
152
  • 58 लाख 65 हजार रुपयों की लागत से अस्पताल को मिले नए वेंटीलेटर

  • 7 वेंटीलेटर को एनआईसीयू व कोरोना वार्डों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा

कोटपूतली क्षेत्रीय विधायक व राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव के प्रयासों से कस्बा स्थित राजकीय जिला स्तरीय बीडीएम अस्पताल के लिए 58 लाख 65 हजार रुपयों की लागत से 17 नए वेंटीलेटर खरीदे गए हैं, जिन्हें जल्द ही अस्पताल में सेवाओं के लिए लगाया जाएगा।

राज्यमंत्री के निजी सचिव सतीश शर्मा ने बताया कि इस सम्बंध में राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय को प्रस्ताव भिजवाए गए थे, जिसके बाद राज्य सरकार की ओर से केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को नए वेंटीलेटर खरीद की अनुशंषा की गई थी।

यह भी पढे: गहलोत कैबिनेट की बैठक में अहम मुद्दों पर होगा विचार विमर्श

अस्पताल के पीएमओ डॉ. आर.आर. यादव ने बताया कि केन्द्रिय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 11 लाख 64 हजार 632 लाख रुपए की लागत से सात मिनी वेंटीलेटर एवं 47 लाख रुपयों की लागत से दस लार्ज वेंटीलेटरों की खरीद कर अस्पताल को उपलब्ध करवाए हैं, जिनमें से 7 वेंटीलेटर को एनआईसीयू व कोरोना वार्डों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

नए आईसीयू वार्ड का निर्माण

वहीं, दस मुख्य वेंटीलेटर को नई आईसीयू वार्ड का निर्माण कर आमजन की सेवाओं के लिए लगाया जाएगा। अस्पताल में पूर्व में भी तीन नए वेंटीलेटर चालू हालात में हैं, जिन्हें कोरोना वार्ड में लगाया गया हैं। इस प्रकार भविष्य में कुल बीस वेंटीलेटर रोगियों को आपात स्थिति में उनका जीवन बचाने के लिए उपलब्ध रहेंगे।

 यह भी पढे: विधि महाविद्यालय दें शुल्क में छूट: ABVP

राज्यमंत्री यादव ने कहा कि सभी वेंटीलेटरों के लगने के बाद सड़क हादसों में घायल गंभीर मरीजों समेत अन्य गंभीर मरीजों का जीवन बचाया जा सकेगा एवं उन्हें जयपुर रैफर करने की समस्या से निजात मिलेगी। इससे रोगियों को बड़ी राहत पहुंचेगी। राज्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही अस्पताल में अन्य सुविधाओं का भी विस्तार होना हैं।

उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष ही राज्यमंत्री यादव के प्रयासों से राज्य सरकार ने राजकीय बीडीएम अस्पताल को जिला स्तरीय अस्पताल का दर्जा भी दिया था।