Rajasthan Exclusive > राजस्थान > मोदी सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू किया: गुलाबचंद कटारिया

मोदी सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू किया: गुलाबचंद कटारिया

0
30

भाजपा ने संसद से पास किए गए दोनों कृषि विधेयकों के पक्ष में माहौल बनाने का काम शुरू कर दिया है। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने सोमवार को भाजपा मुख्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन दोनों विधेयकों से होने वाले फायदे गिनाए और कांग्रेस पर पलटवार भी किया। कटारिया ने कहा कि 70 साल में पहली बार किसान को उसकी फसल की मनचाही कीमत मिलेगी। कांग्रेस के विद्वान ये बताएं कि इससे किसान को क्या नुकसान होगा, कैसे उसकी बर्बादी होगी।(Gulab chand kataria latest News)

कटारिया ने कहा कि जिस सरकार ने 50 साल तक किसान के नाम से दुकान चलाई है। इसके बाद भी उनकी हिम्मत को दाद देता हूं कि असत्य को सत्य साबित करने की कोशिश की जा रही है। कटारिया ने कहा कि कांग्रेस ने दो विषयों पर विवाद खड़ा किया। एक तो मंडियां खत्म हो जाएंगी। जबकि विधेयक में साफ है कि किसान कहीं भी अपनी फसल को बेच सकेगा वह भी अपनी कीमत पर। अब तक केवल व्यापारी ही अपनी दर पर सामान बेचता था। (Gulab chand kataria latest News)

यह भी पढे: रबी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी, गेहूं पर 50 रु. की बढ़ोतरी

कटारिया ने कहा कि कांग्रेस को दुख इस बात का है कि उनकी कमाई मारी जाएगी। जबकि हकीकत यह है कि पूरे देश में राजस्थान में कई फसलों पर मंडी टैक्स बहुत ज्यादा है। एक क्विंटल अनाज पर 53 रुपए टैक्स देना पड़ता है। सरकार को इसे खत्म करना ही पड़ेगा। बड़ी बात यही है कि व्यापारी यह टैक्स नहीं चुकाता था, बल्कि किसान को अपनी जेब से यह पैसा देना पड़ता है। (Gulab chand kataria latest News)

कटारिया ने कहा कि कांग्रेस ने 2019 के घोषणा पत्र में भी इन दोनों विधेयकों का उल्लेख किया था। संविदा खेती इन्हीं की सरकार के समय कर्नाटक, मध्य प्रदेश में शुरू हुई इसके बाद महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, उडीसा और तमिलनाडू में इसे आगे बढ़ाया गया है। (Gulab chand kataria latest News)

यह भी पढे: चुनौतियों और प्रोटोकॉल‘ विषय पर अंतरराष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन

कटारिया ने चैलेंज किया कि मोदी सरकार ने 50 साल के मिनिमम सपोर्ट प्राइज से भी ज्यादा एमएसपी किसानों को दी है। कटारिया ने किसानों के लिए भैरोसिंह शेखावत सरकार के समय किए गए कार्यों का भी उल्लेख किया। उन्होंने दावा किया कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को मोदी सरकार ने लागू किया है। (Gulab chand kataria latest News)