Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान में 1 जून से सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स TV पर करेंगे पढ़ाई

राजस्थान में 1 जून से सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स TV पर करेंगे पढ़ाई

0
208

कोरोना संकट के बीच राजस्थान में एक अच्छी खबर सामने आई हैं. इंटरनेट सेवा के अभाव में दूरदराज के इलाकों में पढ़ाई से वंचित रह रहे सरकारी स्कूलों के बच्चे अब घर बैठे ही दूरदर्शन के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे. 1 जून से राजस्थान के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए दूरदर्शन से पढ़ाई करने का नवाचार शुरू होगा. इससे पहले आकाशवाणी से भी शिक्षा विभाग को समय मिल चुका है.

राज्य की गहलोत सरकार ने पिछले दिनों इस संबंध में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय से भी आग्रह किया था. आखिरकार लंबे प्रयासों के बाद दिल्ही से यह सुखद खबर आई कि मामूल शुल्क के साथ दूरदर्शन अपने प्रदेश स्तरीय चैनल पर स्टूडेंट्स के लिए स्टडी प्रोग्राम प्रसारित करने के लिए सहमत हो गया हैं. मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसके लिए प्रसार भारती को बधाई दी है.

दूरदर्शन पर पढ़ाई शुरू होने से प्रदेश में सबसे ज्यादा उन गरीब स्टूडेंट्स को फायदा होगा जिनके पास न एंड्रॉयड फोन है और ना ही उनके क्षेत्र में अभी तक इंटरनेट पहुंच पाया है. हालांकि सरकार ने स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई पहले ही शुरू कर दी थी, लेकिन बहुत से क्षेत्र ऐसे थे जहां पर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पास पर्याप्त संसाधन नहीं थे, जिसके कारण सरकार ने प्रसार भारती का दरवाजा खटखटाया था.