Rajasthan Exclusive > राजस्थान > कोविड-19 के बाद स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है

कोविड-19 के बाद स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है

0
66

दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरने वाले मरीजों में 21 प्रतिशत लोगों के साथ भारत संक्रमण मुक्त मरीजों की संख्या के मामले में विश्व में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है . केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के दुनिया में अब तक सामने आए कुल मामलों में 18.6 प्रतिशत मामले भारत में हैं. संक्रमित मरीजों की बहुत कम मृत्युदर वाले गिने चुने देशों में भारत भी शामिल है. वैश्विक स्तर पर सीएफआर 2.97 प्रतिशत है, जबकि भारत में यह 1.56 प्रतिशत है.

मंत्रालय के अनुसार भारत में प्रति 10 लाख की जनसंख्या पर कोविड-19 से मरने वाले मरीजों का वैश्विक औसत 130 है, जबकि भारत में प्रति 10 लाख लोगों में से 73 लोगों की इस महामारी से मौत हुई है. शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड-19 से लोगों के ठीक होने की दर 83.84 प्रतिशत हो गई है.

यह भी पढे: कांग्रेस ने 55 साल के राज में किसानों के लिए कुछ नहीं किया: पूनियां

मंत्रालय के अनुसार कोविड-19 के बाद स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है. विश्व में संक्रमण के बाद स्वस्थ हुए मरीजों में से 21 प्रतिशत भारत में हैं. जो लोग पिछले 24 घंटे में संक्रमण मुक्त हुए हैं, उनमें से 74.36 प्रतिशत मरीज 10 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से हैं. इनमें महाराष्ट्र के बाद आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में सर्वाधिक लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं.

मंत्रालय ने कहा कि भारत में लगातार 12वें दिन कोविड-19 संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 10 लाख से कम रही. उसने बताया कि करीब 77 प्रतिशत उपचाराधीन मामले 10 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में है.इस मामले में 2.6 लाख से अधिक मरीजों के साथ महाराष्ट्र पहले स्थान पर है.