Rajasthan Exclusive > हमारी जरूरते > कोरोना संकट के कारण 15 जुलाई तक बंद रहेंगी अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा सेवाएं

कोरोना संकट के कारण 15 जुलाई तक बंद रहेंगी अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा सेवाएं

0
184

देश में व्याप्त कोरोना संकट ना तो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने दे रहा है और ना ही समान्य जीवन को. भारत में पॉजिटिव मामलों की बढ़ती संख्या की वजह से यातायात के साधन पर भी रोक लगा हुआ है. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही थी कि जल्दी ही देश में अंतरराष्ट्रीय विमानन सेवाएं शुरू होंगी लेकिन अब केंद्र सरकार ने उम्मीदों के उल्टा फैसला किया है कि देश में अभी अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा सेवा बंद रहेंगी.

केंद्र के आदेश के अनुसार, कमर्शियल अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा सेवा पर प्रतिबंध 15 जुलाई तक लागू रहेगा. हालांकि, डीजीसीए ने कहा है कि स्थितियों के अनुसार चयनित मार्गों पर कुछ अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाओं को संचालन की अनुमति दी जा सकती है. मालूम हो कि इससे पहले भारतीय रेलवे ने गुरुवार को ही एक सर्कुलर जारी कर कहा कि सभी नियमित ट्रेंने 12 अगस्त तक रद्द रहेंगी.

देश में कोरोना के चलते 25 मार्च से ही ही लॉकडाउन लगा हुआ है. इस दौरान रेल और विमान सहित सभी प्रकार के परिवहन पर रोक लगा दी गई थी. हालांकि, 31 मई के बाद सरकार ने लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से ढील देनी शुरू की है. IRCTC की ओर से जारी नोटिफिकेशन में हालांकि ये साफ कर दिया गया है कि पिछले महीने और 1 जून से शुरू की गई विशेष राजधानी और अन्य विशेष एक्सप्रेस-मेल ट्रेनों में कोई रुकावट नहीं है और वो पहले से जारी कार्यक्रम के अनुसार ही चलती रहेंगी. रेलवे ने 100 रुट पर इन ट्रेनों को शुरू किया था.