Rajasthan Exclusive > IPL > किसके सिर सजेगा IPL 2020 का ताज? फैसला आज

किसके सिर सजेगा IPL 2020 का ताज? फैसला आज

0
158

विपरित परिस्थितियों में आयोजित आईपीएल 2020 का रोमांच अब फाइनल (IPL 2020 Final) में दस्तक दे चुका है. आज 13वें सीजन के फाइनल (IPL 2020 Final) में दुबई में चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीमें आमने-सामने होंगी. मुंबई एकबार फिर खिताब की दावेदार मानी जा रही है लेकिन पहली बार फाइनल (IPL 2020 Final) खेल रही दिल्ली की टीम में चैंपियन बनने वाले गुण नजर आ रहे हैं.

दिल्ली ने फिर दूसरे क्वालीफायर में सनराइर्स हैदराबाद को हरा फाइनल (IPL 2020 Final) में अपनी जगह पक्की की. दोनों टीमों की एक अच्छी बात यह रही है कि दोनों टीमें बेहद संतुलित हैं और गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी, किसी एक-दो खिलाड़ी के दम पर निर्भर नहीं हैं. सभी खिलाड़ी टीम की जीत में योगदान देते हैं.

दिल्ली ने बदली चाल

दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली ने एक बार फिर अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव किया. शिखर धवन के साथ मार्कस स्टोइनिस ओपनिंग करने आए और यह प्रयोग सफल रहा. स्टोइनिस ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद जैसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण पर दबाव बनाया. धवन ने भी स्टोइनिस की तरह की ही आक्रामक बल्लेबाजी की थी.

धवन इस सीजन में 600 से ज्यादा रन ठोक चुके हैं. अब उन्हें जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट के सटीक यॉर्कर और इनस्विंग का सामना करने के लिए कुछ खास करना होगा. इस सत्र में तीन मैचों में मुंबई ने दिल्ली पर एकतरफा जीत दर्ज की है, लेकिन अगर सबसे अहम मुकाबले में दिल्ली बाजी मार लेती है, तो ये तीनों हार बेमानी हो जाएंगी.

हालांकि दिल्ली को जीत दर्ज करने के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत सहित दूसरे बल्लेबाजों को रन बनाने होंगे. गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा को दूसरे गेंदबाजों से मदद की उम्मीद होगी. शुरू में अगर रबादा और नॉर्खिया मुंबई के कुछ विकेट निकाल लेते हैं तो मध्य के ओवरों में रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल इस दबाव का फायदा उठा सकते हैं और यहां दिल्ली के पास मुंबई को फंसाने का मौका होगा.

रोहित पर निगाहें

मुंबई के लिए क्विंटन डि कॉक अपना काम कर रहे हैं. ईशान किशन भी जरूरी रन बना रहे हैं लेकिन कप्तान रोहित शर्मा चोट से उबरने के बाद अपनी लय नहीं हासिल कर पाए हैं. ऐसे में अब फाइनल (IPL 2020 Final) में उन पर दोहरी जिम्मेदारी होगी. बाकी निचले क्रम में किरोन पोलार्ड और पांड्या बंधुओं से उम्मीद होगी जबकि सूर्यकुमार यादव टीम की ताकत साबित हो सकते हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े

आईपीएल के इतिहास की बात करें तो अब तक दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच 27 बार टक्कर देखने को मिली है. मुंबई इंडियंस की टीम ने 27 में से 15 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 12 बार दिल्ली कैपिटल्स बाजी मारने में कामयाब रही.

मुंबई के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में शुरू ही से दबदबा बनाए रखा. मुंबई के बल्लेबाजों ने 130 छक्के जड़े हैं, जबकि दिल्ली ने 84 छक्के जमाए हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने जाने के गम को भुलाकर सूर्यकुमार यादव ने जिस तरह बल्लेबाजी की, वह मिसाल बन चुके हैं. अब तक वह 60 चौके और 10 छक्के लगा चुके हैं. ईशान किशन ने 29 छक्के लगाए हैं.

दिल्ली के गेंदबाज कैगिसो रबाडा (29 विकेट) और एनरिक नॉर्खिया (20 विकेट) अगर इन दोनों से पार पा भी लेते हैं, तो पंड्या बंधु की चुनौती भी आसान नहीं है. दोनों जबर्दस्त फॉर्म में भी हैं.

संभावित अंतिम-11

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिखर धवन, शिमरन हेटमायेर, अक्षर पटेल, मार्कस स्टोयनिस, रविचंद्रन अश्विन, रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, प्रवीन दुबे.

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव/क्रूणाल पांडया, कीरन पोलार्ड, जेम्स पैटिनसन/नाथन कुल्टर नाइल, ट्रेंट बोल्ट.