Rajasthan Exclusive > राजस्थान > पंचायत चुनाव के प्रथम चरण का मतदान कल, कोरोना पॉजिटिव भी कर सकेंगे मतदान

पंचायत चुनाव के प्रथम चरण का मतदान कल, कोरोना पॉजिटिव भी कर सकेंगे मतदान

0
251

राजस्थान की 1002 ग्राम पंचायतों और 9 हजार 355 वार्ड पंचों के लिए 28 सितंबर को मतदान होगा. मतदान दल निर्वाचन स्थल पर पहुंच गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने शांतिपूर्ण निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए पूरी तैयारियां करने के दावे किए हैं. आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच गए हैं. प्रथम चरण के लिए सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक मतदान होगा. मतदान के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालय पर मतगणना कराई जाएगी 29 सितंबर को उप सरपंचों का चुनाव होगा.

यह भी पढे: कोरोना काल में संक्रमण और बुजुर्ग माता-पिता की सेवा का ले रहे बहाना

चुनाव आयोग ने इस बार कोरोना के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं. मतदान के समय सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी. कोविड-19 से ग्रसित व्यक्ति को भी मतदान का अधिकार दिया है, लेकिन इसके लिए आयोग द्वारा तय मापदंड पूरे करने होंगे. यदि कोई मतदाता कोरोना है पीड़ित तो मतदान करने से पूर्व इसकी संबंधित अधिकारी को आवेदन करना होगा. स्वास्थ्य अधिकारी की देखरेख में मतदान करने की अनुमति दी जाएगी.

ये तैयारियां भी कीं

संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष नजरमुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि संवेदनशील और अति संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष नजर रहेगी. आयोग प्रदेश में शांतिपूर्ण निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है. संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के रेंज आईजी और पुलिस अधीक्षक को कानून व्यवस्था के मद्देनजर शांति बनाए रखने के सख्त दिशा निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढे: जोधपुर जिले में सर्वाधिक 6 सरपंच निर्विरोध चुने गए, 5388 उम्मीदवार बचे मैदान में

साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. सोशल डिस्टेसिंग का खास ख्याल रखना होगा. साथ ही मतदाताओं को मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा.

यह भी है मामले

नगर निगम के कनिष्ठ अभियंता के पद पर कार्यरत एक कर्मचारी ने ड्यूटी निरस्त के लिए आवेदन किया और कहां माता-पिता को घर नहीं छोड़ सकता। वहीं, पीएचईडी के अधिशासी अभियंता के पद पर कार्यरत ने आवेदन में कहा, उसका वजन बढऩे के कारण चलने में दिक्कत होती है तथा ब्लड प्रेशर और शुगर बढ़ गई है। सरकारी स्कूल के व्याख्याता के अनुसार उसकी पत्नी पिछले काफी समय से बीमार है और उसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है, मुझे ही करना पड़ता है।

यहां निर्विरोध चुने गए सरपंच

जिन 13 स्थानों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है, उनमें बाड़मेर के सेढवा की 3 ग्राम पंचायतें, जोधपुर में मंडोर पंचायत समिति की 2 तथा लोहावट, बावरी, डेचू और केरू पंचायत समितियों की एक—एक ग्राम पंचायत शामिल है। इसी प्रकार धौलपुर में बाड़ी पंचायत समिति की एक, श्रीगंगानगर में अनूपगढ़ की एक, जैसलमेर में भनियाना की एक और हनुमानगढ़ में संगरिया की एक ग्राम पंचायत में भी निर्विरोध सरपंच चुना गया है। 

वार्ड पंच के 4571 प्रत्याशी भी बैठे

चुनाव आयुक्त पी.एस.मेहरा ने बताया कि 9688 वार्ड पंच के चुनाव के लिए भी अब 11890 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। इस चुनाव के लिए 4571 प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस ले लिए हैं।