Rajasthan Exclusive > हमारी जरूरते > सेक्स लाइफ को बेहतर रखने से भी मजबूत होती है इम्यूनिटी, जानें कैसे

सेक्स लाइफ को बेहतर रखने से भी मजबूत होती है इम्यूनिटी, जानें कैसे

0
395

कोरोना काल में इम्यूनिटी को बेहतर रखने की होड़ लगी है. लोग संक्रमण से खुद को बचाने के लिए तमाम तरीके अपना रहे हैं. लोग विटमिन सी से लेकर औषधी तक का सेवन कर रहे हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि सेक्स लाइफ को बेहतर रखने से भी इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है. इतना ही नहीं, शोध में ये भी सामने आया है कि रिश्ते का प्रभाव भी आपके शरीर की रोगों से लड़ने वाली क्षमता यानी इम्यूनिटी पर पड़ता है.

अंग्रेजी में एक प्रचलित कहावत है, “हैप्पी वाइफ, हैप्पी लाइफ”. इसका अर्थ है कि अगर आपकी पत्नी के साथ आपका रिश्ता अच्छा है, तो आप भी खुश रहेंगे. इसलिए अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपने पार्टनर के साथ अपना रिश्ता मजबूत और खुशियों से भरा रखें. हार्वर्ड मेडिकल सेंटर के द्वारा बड़े स्तर पर की गई एक रिसर्च में बताया गया है कि आपके रिश्ते का आपके जीने की उम्र पर गहरा प्रभाव पड़ता है.

रिसर्च के अनुसार जो लोग सामाजिक रूप से एक्टिव होते हैं, जिनके ढेर सारे दोस्त होते हैं या जिन लोगों का अपने पार्टनर के साथ रिश्ता अच्छा होता है, वो लंबी उम्र जीते हैं जबकि अकेलेपन के शिकार लोग हार्ट अटैक और दूसरी बीमारियों का शिकार जल्दी हो जाते हैं और अपेक्षाकृत कम जीते हैं. दरअसल आप जिनसे जुड़ाव महसूस करते हैं, उनसे बात करने और उनके आसपास रहने से आपका शरीर हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करता है. ये हार्मोन्स आपको मानसिक रूप से ज्यादा स्थिर और स्वस्थ बनाते हैं. इसके उलट जो लोग अकेले रहना पसंद करते हैं या जिनके जीवन में प्यार करने वाले लोगों की कमी होती है, वो डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार जल्दी होते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग के द्वारा की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग अपनी शादी-शुदा जिंदगी में खुश रहते हैं, उन्हें नींद की समस्याएं कम होती हैं. रात में गहरी और सुकून भरी नींद आने से इम्यूनिटी पर सकारात्मक असर पड़ता है. पार्टनर के साथ शारीरिक संपर्क के दौरान आपका शरीर ऑक्सिटोसिन नामक हार्मोन रिलीज करता है, जिससे सेक्स के बाद नींद अच्छी आती है. उथली और अधूरी नींद से आपके बॉडी फंक्शन सामान्य रूप से काम नहीं कर पाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है.