Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > 18 जून से नहीं लगेगा लॉकडाउन, केंद्र ने कहा- अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहें

18 जून से नहीं लगेगा लॉकडाउन, केंद्र ने कहा- अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहें

0
437

देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के कारण सोशल मीडिया पर खबरें चल रही हैं कि एकबार फिर सरकार लॉकडाउन लगा सकती है. खासतौर से दिल्ली-एनसीआर में 18 जून से पूरी तरह लॉकडाउन होने की खबरें तैर रही हैं. हालांकि केंद्र सरकार ने पिछले कुछ दिनों से जारी सोशल मीडिया पर इस तरह की खबरों का खंडन किया है. सरकार ने इस तरह की खबरों को अफवाह बताया है और अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहने को कहा जा रहा है.

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर लॉकडाउन की खबरें चल रही थीं. कहा जा रहा था कि केंद्र सरकार दिल्ली और NCR को चार सप्ताह के लिए पूरी तरह लॉकडाउन कर सकती है. इसके अलावा राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की भी बात कही जा रही थी. इस दौरान गृह मंत्रालय के हवाले से अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है लेकिन प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने खारिज कर दिया है.

पीआईबी ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बताया कि केंद्र सरकार का लॉकडाउन करने का मंसूबा नहीं है और इस तरह के पोस्ट फर्जी हैं. PIB के फैक्टचेक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, “अफवाह फैलानेवालों से सावधान रहें.”

केंद्र सरकार ने 30 मई को कुछ शर्तों के साथ देश भर में लॉकडाउन में ढील दी है. लॉकडाउन 5.0 कंटेनमेंट जोन में कई छूट के साथ बढ़ाया गया है. दिल्ली में कोरोना के तेजी से मामले बढ़ रहे हैं. साथ ही महाराष्ट्र में भी स्थिति गंभीर हो चली है जबकि तमिलनाडु की स्थिति भी बेहद गंभीर है. ऐसे में इन राज्यों में लॉकडाउन की खबरें तैर रही थीं लेकिन अब केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि फिलहाल लॉकतडाउन की कोई योजना नहीं है.