Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > जयपुर और जोधपुर सहित देश के 13 शहरों में बढ़ाई जा सकती है तालाबंदी

जयपुर और जोधपुर सहित देश के 13 शहरों में बढ़ाई जा सकती है तालाबंदी

0
494

देश में कोविड – 19 के 70 % मामले 13 शहरों से हैं. माना जा रहा है कि लॉकडाउन – 5 इन्हीं शहरों में लागू किया जा सकता है. इनमें महाराष्ट्र के तीन शहर ठाणे, मुंबई और पुणे शामिल है. अन्य दस शहरों में दिल्ली/ नई दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद, कोलकाता/ हावड़ा, इंदौर (मध्यप्रदेश), जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लूर (तमिलनाडु) शामिल है.

इन शहरों में महामारी की मौजूदा स्थिति और लॉकडाउन – 5 लगाने को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने इन शहरों के नगर निगम आयुक्तों और जिला मजिस्ट्रेटों के साथ गुरुवार को ऑनलाइन बैठक की. प्राप्त जानकारी के अनुसार कैबिनेट सचिव ने अपनी रिपोर्ट ‘पीएमओ’ में भेज दी है. प्रधानमंत्री इस मामले में फैसला कर सकते हैं.

राज्यों को स्थिति के अनुसार फैसले लेने का अधिकार दिया जा सकता है. केंद्र ने प्रतिबंधित जोन को सही तरीके से निर्धारित करने पर जोर दिया है. नगर निगम किसी रिहायशी इलाके, थाना क्षेत्र आदि को प्रतिबंधित इलाका घोषित कर सकता है. वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हुई इस बैठक में संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों एवं प्रधान सचिवों ने भी भाग लिया.

शहरी बस्तियों के लिए दिशा निर्देश: केंद्र सरकार ने शहरी बस्तियों में कोविड- 19 से निपटने को लेकर पहले ही दिशा-निर्देश दिए हैं. बैठक में इसपर चर्चा हुई. इनमें घर-घर जाकर संदिग्ध संक्रमितों का पता लगाने, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, अत्यधिक जोखिम वाले कारकों पर काम करने, मौत की दर और जांच की संख्या इत्यादि को ध्यान में रखा गया है. सामाजिक दूरी, क्वारंटाइन के नियम, निषिद्ध और बफर जोन निर्धारण करने वाले कारकों पर भी चर्चा हुई.