Rajasthan Exclusive > राजस्थान > कोरोना संकट के बीच राजस्थान में टिड्डीयों का आतंक, किसान परेशान

कोरोना संकट के बीच राजस्थान में टिड्डीयों का आतंक, किसान परेशान

0
216

राजस्थान में कोरोना संकट के बीच फिर से टिड्डी टेरर की शुरूआत हो गई हैं. राजस्थान के बूंदी जिले में हिंडोली उपखंड क्षेत्र के ग्राम नेगढ़ टिड्डी दल ने किसानों समेत प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. टिड्डियों को रोकने के लिए उप निदेशक कृषि विभाग एवं उनकी टीम के अलावा तहसीलदार हिंडोली, गिरदावर एवं पटवारी मौके पर पहुंचे. मौके पर फायर ब्रिगेड द्वारा क्लोरोपायरीफोस दवा का छिड़काव किया गया.

एसडी एम मुकेश कुमार चोधरी से मिली जानकारी के अनुसार बूंदी जिले में टिड्डी दल आने की पूर्व सूचना पर प्रशासन पहले से ही सतर्क हो गया था. एसे में गेंहू की फसल के कट जाने के कारण किसानों के अधिकतर खेतों के खाली होने से अधिक नुकसान की आशंका नहीं है, लेकिन उक्ट टिड्डी दल के सब्जी उत्पादक क्षेत्र मांगली कला और चतरगंज क्षेत्र की ओर बढ़ने की स्थिति में किसानों की सब्जियों में नुकसान पहुचा सकती हैं.

एसडीएम मनोज ने बताया कि क्लोरोपायरीफोर्स दवा के अत्यंधिक विशेषी होने से दवा के सम्पर्क में आते ही टिड्डियो के मर जाने से टिड्डियों के सब्जी उत्पादक क्षेत्र मांगली कला, बड़ानयागांव और चतरगंज की और आगे बढ़ने का खतरा समाप्त हो जायेगा.