Rajasthan Exclusive > राजस्थान > देश दीनदयाल उपाध्याय के आत्मनिर्भर विचार की तरफ बढ़ रहा है – लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

देश दीनदयाल उपाध्याय के आत्मनिर्भर विचार की तरफ बढ़ रहा है – लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

0
319

लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ने देश सेवा और संपूर्ण राष्ट्र को वैभव पर पहुंचाने का रोडमैप तैयार किया था। उन्होंने देश की आत्मनिर्भरता का सपना देखा था और आज देश इस दिशा में बढ़ रहा है। आज सभी राजनीतिक दल भी उस दिशा में बढ़ रहे हैं। बिरला रविवार को दीनदयाल उपाध्याय स्मृति समारोह समिति धानक्या स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मारक पर उनकी 53 वीं पुण्यतिथि पर आत्मनिर्भर भारत सक्षम भारत विषय पर आयोजित व्याख्यान में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोविड 19 की चुनौती में पूरे विश्व की चिकित्सा और आर्थिक व्यवस्था डगमगा रही थी। तब हमारी सामूहिक संकल्पता और नर और नारायण सेवा के विचार के साथ संपूर्ण देश ने एक साथ इस चुनौती का सामना किया। बिरला ने कहा कि ये हमारी शक्ति है जब भी कोई चुनौती आती है तो उसका मुकाबला करने का सामर्थ्य हमारे पास है।

बिरला ने कहा कि कुछ समय पहले तक हम पूर्ण रूप से हर चीज पर चाइना और अन्य देशों पर निर्भर हो गए थे। ऐसा लगने लगा था कि कि कच्चा माल नहीं मिलेगा तो हम भारत में प्रोडक्ट नहीं बना पाएंगे। लोगों की आवश्यकता की पूर्ति नहीं कर पाएंगे। लेकिन हमने इतने कम समय में परितर्वन का काम किया। यह सब विचार और संकल्प से होता है और यही हमें पं. दीनदयाल ने दिया। आज कच्चा और फिनिश माल बनाने की क्षमता हमने विकसित कर ली है।

बिरला ने कहा कि संसद के नए भवन के शिलान्यास के समय पीएम ने एक ही बात कही थी कि ये देश के 130 करोड़ लोगों के लोकतंत्र का मंदिर है। यह आजाद भारत का हमारा बनाया हुआ लोकतंत्र का मंदिर है। इसमें जो भी काम होगा वो 100 प्रतिशत स्वदेशी और आत्मनिर्भर होगा। उस दिशा में हम काम करने लगे हैं। तय समय के अंदर आत्मनिर्भर भारत की दिशा की ओर चलते हुए भवन निर्माण का संकल्प पूरा करने का काम शुरू कर दिया। मुझे आशा है कि हम भवन को समय पर पूरा कर पाएंगे।