Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान में ढाई महीने बाद सोमवार से खुलेंगे स्मारक और संग्रहालय, दो सप्ताह एंट्री फ्री

राजस्थान में ढाई महीने बाद सोमवार से खुलेंगे स्मारक और संग्रहालय, दो सप्ताह एंट्री फ्री

0
294

राजस्थान में एतिहासिक स्मारक व संग्रहालय लॉकडाउन के लगभग ढाई महीने बाद सोमवार से फिर खुल जाएंगे. पहले दो सप्ताह पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा. सरकार ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है. राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्मारको व संग्रहालयो में पर्यटकों के प्रवेश पर 18 मार्च से रोक लगा दी थी.

राज्य के पुरातत्व व संग्रहालय विभाग ने इस बारे में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है. विभाग के निदेशक प्रकाश चंद्र शर्मा के अनुसार पहले दो सप्ताह में सभी स्मारक व संग्रहालय हफ्ते में चार दिन पुननिर्धारित समय के लिए खुलेंगे जबकि बाद में इन्हें नियत समयानुसार कर दिया जाएगा.

जिन स्मारकों के प्रवेश शुल्क लगता है वहां इन दिनों घरेलु और विदेशी पर्यटकों के लिए प्रवेश नि:शुल्क होगा. विभाग के मुताबिक वहीं तीसरे सप्ताह से सभी स्मारक व संग्रहालय सुबह नौ से दोपहर एक बजे व सायं तीन से पांच बजे तक नियमित रूप से खुलेंगे. उन्होंने कहा कि इस दौरान घरेलु और विदेशी पर्यटकों को निर्धारित प्रवेश शुल्क में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी. इस दौरान कर्मचारियों व पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी व सभी को मास्क भी जरूर पहनना होगा.