Rajasthan Exclusive > हमारी जरूरते > जियो का IPO लाने की तैयारी में मुकेश अंबानी, रिलायंस को बना चुके हैं कर्ज मुक्त

जियो का IPO लाने की तैयारी में मुकेश अंबानी, रिलायंस को बना चुके हैं कर्ज मुक्त

0
83

हाल ही में देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर्ज मुक्त हो गई. अब खबरें हैं कि मुकेश अंबानी जियो प्लैटफॉर्म्स और रीटेल बिजनस के लिए IPO जारी कर सकते हैं. यह जानकारी Bernstein Research ने अपनी रिपोर्ट में दी है. 1.7 लाख करोड़ का फंड इकट्ठा करने के बाद रिलायंस कर्ज मुक्त हो चुकी है.

फेसबुक समेत कई कंपनियों की ओर से रिलायंस जियो में हिस्सेदारी खरीदने और राइट्स इश्यू के जरिए कंपनी ने 161,035 करोड़ रुपये की रकम जुटाई. इसके अलावा अकेले रिलायंस जियो ने ही बीते 58 दिनों में निवेश के जरिए मुकेश अंबानी की झोली में 115,693.95 करोड़ रुपये की रकम जुटाई है. सबसे ज्यादा रकम रिलायंस जियो को फेसबुक के निवेश से मिली है. कंपनी की इस घोषणा के बाद से ही रिलायंस के शेयरों में जोरदार तेजी देखी जा रही है.

बैलंसशीट पर अगर ध्यान दें तो नेट डेट टू इक्विटी का रेशियो वित्त वर्ष 2019-20 में 0.51 टाइम्स था जो वित्त वर्ष 2020-21 में घटकर 0.06 टाइम्स हो जाने की संभावना है. यह पिछले एक दशक का सबसे न्यूनतम स्तर होगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज का सऊदी अरामको के साथ 15 अरब डॉलर का करार अभी तक पूरा नहीं हुआ है. रिलायंस 75 अरब डॉलर के ऑयल-टू-केमिकल बिजनस में 20 फीसदी हिस्सेदारी 15 अरब डॉलर में सऊदी आरामको को बेचने वाली है.

ऐसे में एक्स्ट्रा कैश का इस्तेमाल कंपनी डेफर्ड पेमेंट को चुकाने में कर सकती है जो करीब 50 हजार करोड़ का है. ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी की EBIDTA  86,000 करोड़ के करीब रह सकता है. पिछले साल के मुकाबले यह करीब दो गुना होगा.