Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान में ऑपरेशन स्माइल के माध्यम से परिवारों को जोड़ता निर्भया स्कोड

राजस्थान में ऑपरेशन स्माइल के माध्यम से परिवारों को जोड़ता निर्भया स्कोड

0
201

जयपुर: जब यह जमीनी स्तर पर लोगों से सीधे जुड़ने की बात आती है, तो राजस्थान पुलिस हमेशा पहल करने में सहायक रही है। ऐसी ही एक कोशिश अखिल महिला निर्भया स्क्वाड की प्रमुख सुनीता मीणा ने की। ऑपरेशन स्माइल के तहत, अधिकारी रक्षा बंधन के मौके पर कई लोगों से मिलने पहुंचे और राखी बांधी।

अतिरिक्त डीसीपी सुनीता मीणा ने कहा कि “जनता से जुड़ना हमारी प्रमुख पहल है और ऑपरेशन स्माइल के तहत, हम बच्चों के साथ जुड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हैं ताकि उन्हें पुलिसिंग के बारे में जागरूक किया जा सके और उन्हें समग्र वातावरण के बारे में सहज बनाया जा सके।

यह भी पढे: 1 लाख की रिश्वत लेते रामगंजमंडी नगरपालिकाध्यक्ष के बेटे समेत 3 गिरफ्तार

ऑपरेशन स्माइल की प्राथमिकता अलग या दूर रहने वाले परिवारों को जोड़ने पर भी है। हम उन्हें यह बताने पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हम जनता कि साहयता के लिए त्तपर रहते हैं, सीनियर कॉप ने शहर के कई कोनों का दौरा किया और बच्चों और बड़ों से मुलाकात की और परिवारों के साथ रक्षा बंधन मनाया।

विशेष रूप से, अतिरिक्त डीसीपी मीणा ने 200 से अधिक सदस्य निर्भया स्क्वाड के साथ जयपुर के कई कंटेनमेंट जोन में ड्यूटी की। बाइक से चलने वाले अधिकारी व्यक्तिगत घरों तक पहुंचे और महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड के साथ-साथ आवश्यक वस्तुओं को वितरित किया।

सामान्य डूयटी के अलावा, उसने गर्भवती महिलायों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया। साथ ही हमने राज कॉप ऐप में एक पैनिक बटन लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से लोगों को तुरंत मदद मिल सकें और इस तरह के लगभग 600 मामले पहले ही निपटाए जा चुके हैं। महिलाओं के लिए समर्पित एक व्हाट्सएप नंबर भी लॉन्च किया गया है, 8764868200 के साथ-साथ एक सामान्य व्हाट्सएप नंबर जो कि 7600363636 है।

यह भी पढे: राजस्थान में मेघ गर्जना के साथ 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जारी किया गया अलर्ट

निर्भया दस्ते के अधिकारीयो शहर में नेवी ब्लू यूनिफॉर्म देखे जा सकते हैं। हर एक अधिकारी को किसी भी विकट परिस्थितियो का सामना करने के लिए मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित किया जाता है। सभी महिला दस्ते मुख्य रूप से राजस्थान में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा पर केंद्रित हैं।