Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > गुजरात से नहीं टकराएगा निसर्ग चक्रवाती तूफान: मौसम विभाग

गुजरात से नहीं टकराएगा निसर्ग चक्रवाती तूफान: मौसम विभाग

0
268

अरब सागर में मंडरा रहा चक्रवाती तूफान निसर्ग तेजी से पश्चिम तट की ओर आगे बढ़ रहा है. लेकिन इस बीच गुजरात के लिए राहत की खबर आ रही है. मौसम विभाग की माने गुजरात से टकराने वाला तूफान अब महाराष्ट्र की ओर बढ़ रहा है. लेकिन मौसम विभाग ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा कि दक्षिण गुजरात में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है.

लेकिन अगला 12 घंटा काफी अहम बताया जा रहा है. गुजरात से तूफान का संकट भले ही टल गया है, लेकिन दक्षिण गुजरात के जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र के अलीबाग और दमन के बीच निसर्ग तूफान टकराएगा. जबकि डीप डिप्रेशन अगले 6 घंटों में तूफान में बदल जाएगा. डीप डिप्रेशन 6 घंटे में 11 किलोमीटर की दूरी तय कर रहा है. तूफान सूरत से 670 किमी दूरी पर है. 3 जून को तूफान महाराष्ट्र के अलीबाग और दमन के बीच हिट होगा. वहीं तूफान की वजह से 100 से 110 किलोमीटर प्रति रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद जताई जा रही है.

159 गांवों का सर्वेक्षण कर अलर्ट जारी किया

उल्लेखनीय है कि राज्य के 29 तहसीलों में निसर्ग तूफान की वजह से पिछले 24 घंटों में बारिश हुई है. जिसमें सबसे ज्यादा बारिश तापी जिला के वालोद में दर्ज की गई है. निसर्ग तूफान की वजह से गुजरात में आने 24 घंटों में भारी भारी बारिश और तेज हवा की चेतावनी दी गई है. माना जा रहा है कि गुजरात के 4 जिलों के 109 गांव निसर्ग तूफान की वजह से प्रभावित होंगे.