Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > भारत में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिय मामलों से ज्यादा हुई

भारत में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिय मामलों से ज्यादा हुई

0
221

भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है और लगातार नए मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. लेकिन इस बीच एक राहत की खबर सामने आई है. देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिए मामलों से ज्यादा हो गई है. यानी अब संक्रमित मरीजों से ज्यादा संख्या रिकवर हो चुके मरीजों की है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार को जारी की गई ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में कोरोना के 1,33,632 सक्रिय मामले हैं जबकि अब तक 1,35,206 लोग रिकवर (ठीक) हो चुके हैं. इस तरह से रिकवरी रेट 48.88% पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 9985 नए मामले सामने आए है, जबकि 279 लोगों की मौत हुई है. इस तरह से देश में कोरोना के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,76,583 हो चुकी है जबकि अब तक 7745 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

आईसीएमआर की तरफ से सैंपल टेस्टिंग की संख्या हर दिन बढ़ाई जा रही है. देश में निजी और सरकारी दोनों ही लैब कोरोना संक्रमण की जांच कर रहे हैं.आईसीएमआर के मुताबिक, अभी तक देश में 5061332 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं. मंगलवार कोरोना की जांच के लिए 1,45,216 सैंपल देशभर में टेस्ट किए गए. जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत कोविड-19 से सबसे बुरी तरह प्रभावित पांचवां देश है.

अच्छी बात ये भी है कि भारत के कई राज्यों में रिकवरी रेट में बेहद तेजी देखने को मिली है. तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ जैसे प्रदेशों में रिकवरी रेट बहुत अच्छी है. हालांकि महाराष्ट्र और राजधानी दिल्ली सहित कुछ राज्यों में तेजी से बढ़ते मामले चिंता का विषय बने हुए हैं.

राहुल गांधी को BJP सांसद ने दिया जवाब, हां चीन ने कब्जा किया लेकिन…