Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > ऑक्सीजन की कमी दुनिया में तेजी से बढ़ाएगी कोरोना से मौत का आंकड़ा: WHO

ऑक्सीजन की कमी दुनिया में तेजी से बढ़ाएगी कोरोना से मौत का आंकड़ा: WHO

0
47

दुनिया भर में कोरोना के मामले रिकॉर्ड रफ्तार से बढ़ रहे हैं. साथ ही इस महामारी से होने वाली मौतों की संख्या भी तेजी से बढ रही है. हालांकि कोरोना मौत का दांडव और तेजी से मचा सकता है. दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि संक्रमितों की बढ़ती संख्या के चलते दुनिया के ज्यादातर देशों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कमी होने की आशंका बनी हुई है और इस कारण मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है.

WHO के महानिदेशक टेड्रोस ऐडहनॉम गब्रीयसोस ने एक प्रेस वार्ता में कहा, ” ज्यादा मामलों की वजह से कई देश अब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कमी से जूझ रहे हैं. इस समय मशीन की मांग अब आपूर्ति से ज़्यादा हो गई है.’ उन्होंने कहा, ‘अब तक दुनिया में करीब 94 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 4.80 लाख लोग जान गंवा चुके हैं.”

गब्रीयसोस ने कहा कि हर हफ़्ते दस लाख नए लोगों के संक्रमित हो रहे हैं. इसकी वजह से प्रतिदिन 88 हज़ार बड़े ऑक्सीजन सिलिंडर और 6.20 लाख क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की ज़रूरत पड़ रही है. जल्द ही ये आंकड़ा एक करोड़ से भी ज्यादा हो जाएगा. उन्होंने कहा, ”हमने अब तक 14 हज़ार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ख़रीद लिए हैं और उन्हें कुछ ही हफ्तों में 120 देशों में भेजने की योजना है. इसके साथ ही अगले छह महीनों में 10 करोड़ डॉलर कीमत वाले 1.70 कंस्नट्रेटर मिलने की संभावना है.