Rajasthan Exclusive > हमारी जरूरते > खुशखबर: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

खुशखबर: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

0
295

वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल में आई तेजी के बावजूद घरेलू मांग कमजोर पडऩे से आज एक बार फिर सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel Latest News Update) की कीमतों में कटौती कर दी है। जयपुर में पेट्रोल (Petrol and diesel Latest News Update) की कीमत में 16 पैसे की कमी आई है अब यहां पेट्रोल 88.57 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

डीजल की कीमत भी 21 पैसे की कमी के साथ 81.32 रुपए प्रति लीटर पर हो गया। पिछले कई महीनों से लगातार पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel Latest News Update) की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब पेट्रोल कंपनियों ने कीमतों में कमी शुरू की है। सितंबर महीने में आज आठवीं बार डीजल (Petrol and diesel Latest News Update) की कीमत में कमी की गई है जबकि पेट्रोल की कीमत सितंबर माह में चौथी बार बदली है। सात बार में डीजल की कीमत में जयपुर में कुल 1.30 पैसे की कमी आई है, और तीन बार में पेट्रोल 72 पैसे कम हुआ है।

यह भी पढे: यात्रा के शौकीनों के लिए खुशखबरी: दिल्ली से लंदन 70 दिन की बस यात्रा

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 15 पैसे घटकर 81.40 रुपए और डीजल के दाम 19 पैसे घटकर 72.37 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल के (Petrol and diesel Latest News Update) भाव 14 पैसे घटकर 88.07 रुपए और डीजल के भाव 19 पैसे घटकर 78.85 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। कोलकाता में पेट्रोल के दाम 14 पैसे घटकर 82.92 रुपए और डीजल के दाम 19 पैसे घटकर 75.87 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल के दाम 13 पैसे घटकर 84.44 रुपए और डीजल के दाम 18 पैसे घटकर 77.73 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

गौरतलब है कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की (Petrol and diesel Latest News Update) कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

यह भी पढे: काम में देरी होने पर जिम्मेदारों के विरूद्ध होगी कार्रवाई: जे डी ए आयुक्त

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

जानें प्रमुख महानगरों में इतनी है कीमत

आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है।

शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 72.37 81.4
कोलकाता 75.87 82.92
मुंबई 78.85 88.07
चेन्नई 77.73 84.44
गौरतलब है कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।