Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > 20 वें दिन भी बढ़ा पेट्रोल-डीजल के दाम, भारत में एक बार फिर से बना रिकॉर्ड

20 वें दिन भी बढ़ा पेट्रोल-डीजल के दाम, भारत में एक बार फिर से बना रिकॉर्ड

0
594

भारत में पेट्रोल डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला 20 वें दिन भी जारी रहा. आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने प्रति लीटर 80 रुपया पार कर नया रिकॉर्ड बना दिया है. शुक्रवार को होने वाली वृद्धि के बाद अब दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल के दाम 80.13 रुपये और डीजल के दाम 80.19 रुपये है. आज ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे और डीजल की कीमत में 17 पैसे की बढ़ोतरी की है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली इजाफे के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा इजाफा के बाद जहां हर दिन नए रिकार्ड बन रहे हैं. वहीं अब इस मामले को लेकर सियासत भी तेज हो गई है. जगह-जगह पर विपक्षी दल के लोग रास्ते पर उतरकर बढ़ी कीमतों को वापस लेने की मांग कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कांग्रेस तेल की कीमतों में होने वाली वृद्धि को लेकर आज देशव्यापी धरना प्रदर्शन करेगी.

इस बीच जानकारी मिल रही है कि भारतीय इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब डीजल पेट्रोल से महंगा हो गया हो और दोनों के दाम 80 रुपये को पार कर गए हैं. दिल्ली में इन 20 दिनों में पेट्रोल 8.87 रुपये जबकि डीजल 10.79 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है.

जानकरों का मानना है कि डीजल की कीमतों में होने वाली वृद्धि से सिर्फ आम आदमी नहीं बल्कि देश के किसान भी परेशान होने वाले हैं क्योंकि खेती के काम में जुड़े सामान आज भी डीजल के उपयोग से ही चलते हैं. इतना ही नहीं बढ़े डीजल के भाव से परिवहन सेवा पर भी असर डालेगा.