Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > पीएम मोदी ने लगातार 7वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

पीएम मोदी ने लगातार 7वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

0
199

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना वायरस संकट के बीच लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया. इसी के साथ एक नया एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है. प्रधानमंत्री मोदी लगातार सातवीं बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फरहराने वाले देश के चौथे प्रधानमंत्री और पहले गैर-कांग्रेसी पीएम बन गए हैं. इससे पहले सात या उससे ज्यादा बार लाल किले पर तिरंगा फहराने वाले प्रधानमंत्रियों में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह शामिल हैं.

पीएम को ‘राष्ट्रीय-गार्ड’ नेशनल-सैल्यूट दिया गया

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के तुरंत बाद ही पीएम को ‘राष्ट्रीय-गार्ड’ नेशनल-सैल्यूट दिया गया. राष्ट्रीय-गार्ड में तीनों सेनाओं और दिल्ली पुलिस के कुल 32 जवान हैं. थलसेना के ग्रेनेडियर रेजीमेंटल सेंटर के बैंड ने राष्ट्रगान की धुन बजाई. इस बैंड का नेतृत्व सूबेदार-मेजर अब्दुल गनी ने किया. इसके तुंरत बाद 21 तोपों की सलामी दी गई. थलसेना की फील्ड-बैटरी ने ये सलामी दी. कोरोना के चलते इस साल स्कूली बच्चे स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा नहीं लिया. स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. कोरोना को लेकर भी कई सावधानियां बरती जा रही हैं

सभी भारतीयों के योगदान को श्रद्धांजलि अर्पित की

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन सभी भारतीयों के योगदान को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया। साथ ही सशस्त्र बलों के सभी सदस्यों और कर्मियों का भी अभिवादन किया, जो हमें सुरक्षित रखते हैं. पीएम ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा, कोरोना के इस असाधारण समय में सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकलस्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं.