Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

0
202

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को एक बार फिर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वह कोरोना कोहराम की वजह से दिल्ली से ही लोगों को संबोधित करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का योग दिवस के मौके पर लेह में प्रोग्राम निर्धारित था.

2015 से 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. योग को विश्व फलक पर पहुंचाने में भारत की बड़ी भूमिका रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 2104 में संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव को स्वीकारे जाने के बाद से ही 21 जून को योग दिवस अंतर्राष्ट्रीय पैमाने पर मनाया जाता है.

हर साल 21 जून को योग दिवस का प्रोग्राम काफी शानदार अंदाज में मनाया जाता था लेकिन इस साल कोरोना ने योग दिवस पर भी ग्रहण लगा दिया है जिसकी वजह से कोई खास तैयारी नहीं की जा रही है. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम अपने संबोधन में कोरोना महामारी और योग को लेकर बातचीत करेंगे.

मिल रही जानकारी के अनुसार कार्यक्रम का प्रसारण सुबह 7 बजे से होगा जो कि लगभग एक घंटा चलेगा. इससे पहले यानी 2019 में पीएम मोदी ने रांची से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम का नेतृत्व किया था. इस साल यह कार्यक्रम लेह में निर्धारित था. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. अब पीएम मोदी दिल्ली से ही देश को संबोधित करेंगे.