Rajasthan Exclusive > राजस्थान > सांसद रामचरण बोहरा द्वारा राजस्थान परिमण्डल के डाकघरों में हुआ सघन वृक्षारोपण

सांसद रामचरण बोहरा द्वारा राजस्थान परिमण्डल के डाकघरों में हुआ सघन वृक्षारोपण

0
31

जयपुर: जयपुर सांसद रामचरण बोहरा ने आज डाक विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आव्हान किया कि जयपुर को हरा-भरा एवं स्वच्छ बनाने के लिए अपने आसपास हर कार्मिक कम से कम एक वृक्ष लगाये और उसकी सुरक्षा एवं देखभाल का दायित्व लें। तभी प्रधानमंत्री द्वारा प्रकृति एवं संरक्षण के लिए किया गया आव्हान एवं सपना साकार हो पायेगा।

इस अवसर पर सांसद बोहरा ने राजस्थान परिमण्डल के डाक अधिकारियों की बैठक लेते हुए डाक विभाग के अधिकारियों से आमजन को राहत पहुंचाने के लिए डाक सेवाऐं निरंतर जारी रखने और डाक सेवाओं का हर कोलोनी एवं ग्रामीण क्षेत्र के गांवों में विस्तार करने के निर्देश दिए, ताकि डाक सुविधाओं का आम नागरिक को लाभ मिलें। साथ ही पिछले दिनों किसी कारणवश जिन डाकघरों को बन्द किया गया था, उन्हें पुनःप्रारम्भ करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये।

यह भी पढे: निजी स्कूल संचालक और सरकार जीद को छोड़े, अभिभावकों की मजबूरी को समझे

सांसद बोहरा ने प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजनान्तर्गत चयनित ग्राम पंचायतों में सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए डाकघर की शाखा खोलने के निर्देश दिये, ताकि आदर्श ग्राम पंचायतों में कोई भी व्यक्ति डाक सुविधाओं से वंचित ना हो। साथ ही, डाक विभाग की योजनाओं का सोशल मीड़िया, दैनिक समाचार पत्रों एवं विज्ञापनों के माध्यम से आमजन तक पहुंचायें, ताकि अधिक से अधिक लोग केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सके।

सांसद बोहरा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री ने डाकघरों को बैंको के समकक्ष लाने के लिए 01 सितम्बर 2018 को इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक की स्थापना की थी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं से वंचित जनता को घर बैठे बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

यह भी पढे: मानसून के फिर से सक्रिय होने के आसार, 10 जिलों में हो सकती है भारी बारिश

इसी का परिणाम है कि आज राजस्थान में 10 हजार 308 डाकघरों के माध्यम से आमजन लाभान्वित हो रहा है। इस अवसर पर राजस्थान परिमण्डल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल बी.पी. श्रृंगी, निदेशक डाक सेवाऐं एवं मुख्यालय दिनेश शर्मा सहित डाक विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।