Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > हार्वर्ड के प्रोफेसर से राहुल गांधी ने पूछा- भैया, ये बताइए कोरोना की वैक्सीन कब आएगी?

हार्वर्ड के प्रोफेसर से राहुल गांधी ने पूछा- भैया, ये बताइए कोरोना की वैक्सीन कब आएगी?

0
218

देश में जारी कोरोना संकट के बीच राहुल गांधी सक्रिय हैं. कभी वे प्रवासी मजदूरों का हाल-चाल लेने सड़क पर पहुंच जाते हैं तो कभी कोरोना को लेकर लगाए गए लॉकडाउन पर सवाल खड़े करते हैं. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कोरोना वायरस के मसले पर दुनिया के दो बड़े एक्सपर्ट से बात की.

इस चर्चा के दौरान कोरोना वायरस के असर, लॉकडाउन से पहुंची चोट पर विस्तार से बातचीत हुई. इसी चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आशीष झा से एक सवाल अपने खास अंदाज में किया. राहुल गांधी ने हिंदी में पूछा कि भैया, ये बताइए कि वैक्सीन कब आएगी?

इस दौरान राहुल गांधी ने आशीष झा से पूछा, भैया, ये बताइए वैक्सीन कब आएगी? इस पर प्रोफेसर आशीष झा ने कहा, तीन देशों में उम्मीद है कि जल्द आएगी, लेकिन पूरी तरह से उम्मीद है कि अगले साल तक वैक्सीन आ पाएगी. भारत को इसके लिए प्लान बनाना पड़ेगा, क्योंकि भारत को 50 करोड़ से अधिक वैक्सीन बनानी है.

 

गौरतलब है कि अभी अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, इजरायल जैसे देशों में वैक्सीन को लेकर काम चल रहा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इसकी टेस्टिंग भी शुरू हो गई है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक वैक्सीन आ सकती है. हालांकि कई वैक्सीन को लेकर जहां उम्मीदें जगती दिखाई दे रही हैं तो कई वैक्सीन से निराशा हाथ लग रही हैं.