Rajasthan Exclusive > राजस्थान > प्रदेश में कोरोना के मरीजों के इलाज में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी: गहलोत

प्रदेश में कोरोना के मरीजों के इलाज में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी: गहलोत

0
141

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों को आश्वस्त किया है कि प्रदेश में कोरोना के मरीजों के इलाज में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी.राज्य के सभी जिलों में कोरोना के इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है. किसी भी जिले में ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड तथा वेन्टिलेटर जैसे जीवन रक्षक उपकरणों की कमी नहीं है. इस संबंध में भ्रामक सूचनाएं फैलाई जा रही हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है.(Rajasthan Corona patient News)

प्रदेश में कोरोना वायरस से प्रभावित किसी भी व्यक्ति या उसके परिजन को किसी भी परेशानी सलाह या कोरोना से संबंधित जानकारी देने के लिए राज्य-स्तरीय हेल्पलाइन 181 भी सोमवार 21 सितम्बर से शुरू की जा रही है. कोई भी व्यक्ति 181 नम्बर डायल करके कोरोना से संबंधित समस्या के समाधान तथा सलाह लेने के लिये सम्पर्क कर सकेगा. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस हेल्पलाइन के लिए पर्याप्त टेलीफोन लाइन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.(Rajasthan Corona patient News)

इस हेल्पलाइन पर आने वाली कोरोना वायरस से संबंधित सूचनाओं तथा लोगों द्वारा बताई गई समस्याओं के समाधान के लिए किए जाएंगे. कोरोना के मरीजों और उनके परिजनों की सहायता के लिए ये वॉर रूम 24×7 काम करेंगे. जिलों में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट स्तर के अधिकारी वॉर रूम के प्रभारी होंगे. (Rajasthan Corona patient News)

यह भी पढे: कोरोना में केंद्र का बेहतर प्रबंधन मगर विपरीत दलों की राज्य सरकारों के कारण हालात बिगड़े: बेनीवाल

सीएम गहलोत ने महामारी के संक्रमण से बचने के लिए सभी सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने और उचित दूरी रखने सहित हेल्थ प्रोटोकॉल की कड़ाई से पालना करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने आम जन से भी अपील की है कि लोग बाजारों, कार्यालयों, सार्वजनिक परिवहन, पर्यटन स्थलों आदि सभी जगह पर ’नो मास्क, नो एन्ट्री’ के संकल्प की पालना अनिवार्य रूप से करें.(Rajasthan Corona patient News)

कोरोना में केंद्र का बेहतर प्रबंधन मगर विपरीत दलों की राज्य सरकारों के कारण हालात बिगड़े

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक तथा नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने रविवार को लोकसभा में केंद्र द्वारा कोरोना के प्रबंधन को लेकर किए गए प्रयासों की सराहना की और कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को समान रूप से सहायता तथा प्रबंधन के अन्य साधन उपलब्ध कराएं मगर जहां -जहां केंद्र के विपरीत दलों की सरकार राज्यों में थी वहां उन्होंने तुष्टीकरण की नीति अपनाकर कोरोना की भयावह हालत होने के लिए राज्यों को अपने हाल पर छोड़ दिया। बेनीवाल लोकसभा में नियम 193 के तहत कोरोना को लेकर हुई विशेष चर्चा में भाग ले रहे थे। (Rajasthan Corona patient News)

यह भी पढे: जनता के जीवन को संकट में डाल रही है राजस्थान सरकार: शर्मा

बेनीवाल ने कोरोना वायरस से हुई मौतों तथा कोरोना से संक्रमित हुए मरीजों के आंकड़ों में भिन्नता को लेकर राजस्थान सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने सदन में कहा कि 3 दिवस पूर्व जो आंकड़े आए उसने स्थानीय प्रशासन व राजस्थान सरकार के आकंड़ों में भारी गड़बड़ी सामने आई जो स्थानीय सरकार की विफलता का बड़ा उदाहरण है. (Rajasthan Corona patient News)

उन्होंने कहा कि राजस्थान में जहां 1704 मौतें हुई वही सरकार ने 1293 मौत ही बताकर 411 मौतों को छुपाया गया। इसी तरह संसदीय क्षेत्र नागौर के संदर्भ में बोलते हुए उन्होंने कहा कि स्थानीय आकंड़ों में 4058 कोरोना मरीज़ सामने आए, जबकि राज्य सरकार ने 3017 मरीज ही बताए। (Rajasthan Corona patient News)

उन्होंने कहा कि प्रदेश जब कोरोना की भीषण महामारी से जूझ रहा था तब राजस्थान की सरकार जैसलमेर में एक बजरी माफिया के होटल में आराम कर रही थी जो कांग्रेस सरकार का गैर जिम्मेदाराना रवैया था।

जनता के जीवन को संकट में डाल रही है राजस्थान सरकार

भाजपा के मुख्य प्रवक्ता व विधायक रामलाल शर्मा  ने कहा कि राजस्थान सरकार कोरोना को नियंत्रण करने के लिए कठोर कदम नहीं उठाकर जनता के जीवन को संकट में डाल रही है। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार ने कड़ाई करने में देर कर दी। सरकार अब कोरोना की स्थिति बिगड़ने के बाद कठोर कदम उठाने के लिए अग्रसर हो रही है और कोरोना संक्रमण फैलने के बाद 11 जिलों में धारा 144 लगाई गई है। ये बहुत पहले ही कर देना चाहिए था।

शर्मा ने कहा  कि भाजपा पहले से कहती आ रही है कि कोरोना की इस लड़ाई में सरकार को जो भी कदम उठाने हैं, उठाने चाहिए। लेकिन सरकार बेपरवाह होकर आपसी लड़ाई में व्यस्त है और जनता के जीवन को संकट में डालने का काम कर रही है। (Rajasthan Corona patient News)

कोरोना की बढ़ती संख्या पर नियंत्रण के लिए सरकार पूरी तरह सतर्क  (Rajasthan Corona patient News)

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना को लेकर राज्य सरकार पूरी मुस्तैद और सतर्क है, लेकिन इस महामारी से लडऩे के लिए आमजन की सावधानी भी बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना से डरकर और बचाव के तरीके अपनाकर ही कोरोना को हराया जा सकता है। (Rajasthan Corona patient News)

डॉ. शर्मा ने कहा कि 2 मार्च को प्रदेश में पहला पॉजिटिव केस सामने आया था। आज प्रदेश में करीब 1 लाख 10 हजार लोग केस आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिदिन एक लाख से ज्यादा मरीज कोरोना की गिरफ्त में आ रहे हैं। यदि संक्रमितों की संख्या इसी तरह बढ़ती रही तो भारत संक्रमितों के आकड़ों में पहले पायदान पर आ जाएगा। (Rajasthan Corona patient News)

उन्होंने कहा कि देश में बढ़ती संख्या का असर राजस्थान पर भी पड़ रहा है। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरेाना पॉजिटिव  की संख्या में बढ़ोतरी हमारी लापरवाही का परिणाम भी हो सकता है। सरकार लगातार आमजन को बाहर निकलते समय मास्क लगाने, समूह में ना जाने, बार-बार साबुन या सेनेटाइजर से हाथ साफ करने, कम से कम दो गज की दूरी रखने की अपील कर रही है। उन्होंने कहा कि जहां लोगों ने लापरवाही बरती है वहीं पॉजिटिव केसेज में बढ़ोतरी हुई है।