Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान में चार दिनों में कोरोना से रिकवरी रेट 92 प्रतिशत से ज्यादा

राजस्थान में चार दिनों में कोरोना से रिकवरी रेट 92 प्रतिशत से ज्यादा

0
70

राजस्थान के लिए अक्टूबर महीने की शुरुआत अच्छी हुई है। शुरुआती चार दिनों में कोरोना से 8106 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 8738 नए मरीज आए। इस लिहाज से रिकवरी रेट 92. 7 प्रतिशत रही है जबकि सितम्बर तक रिकवरी रेट 81. 90 था। रविवार को भी 2090 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक 1 लाख 21 हजार 331 मरीज ठीक हो चुके हैं।

प्रदेश में मृत्युदर में भी काफी कमी आई है। अब यह 1.07 प्रतिशत पर पहुंच गई है जो कि 4 सितम्बर तक 1. 26 प्रतिशत थी। यह भी एक सुखद संकेत है।

यह भी पढे: कोरोना से लड़ाई में हाउसिंग बोर्ड की पहल पर यू डी एच मंत्री शांति धारीवाल ने की बोर्ड की तारीफ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना हैै कि अन्य राज्यों के मुकाबले हम काफी अच्छी स्थिति में हैं। हमारे यहां रिकवरी रेट बहुत अच्छी है। मृत्यु दर भी नियंत्रण में है लेकिन हम चाहते हैं मृत्यु दर शून्य पर आ जाए। उनका यह भी कहना है कि राज्य सरकार की तरफ से कोरोना के खिलाफ शुरू किए गए जनांदोलन में लोग बढ़ चढ़ कर जुड़ रहे हैं।

कोरोना से लड़ाई में हाउसिंग बोर्ड की पहल पर यू डी एच मंत्री शांति धारीवाल ने की बोर्ड की तारीफ

कोरोना संक्रमण से बचाव और लोगों को जागरूक करने के लिए हाउसिंग बोर्ड ने बड़ी पहल की है.हाउसिंग बोर्ड प्रदेश भर में एक लाख निःशुल्क मास्क लोगों को वितरित करेगा. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने शनिवार को अपने निवास से हाउसिंग बोर्ड की मास्क वितरण वेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश में जनजागृति अभियान चलाने का एलान किया है. इस अभियान के तहत प्रदेशभर में 1 करोड़ से अधिक मास्क वितरित किये जायेंगे. सीएम गहलोत की पहल को आगे बढ़ाने के लिए हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने सीएम निवास पर हुई बैठक में ही अभिनव प्रयोग करते हुए बोर्ड की ओर से निःशुल्क 1 लाख मास्क वितरित करने का फैसला लिया था.

यह भी पढे: कोविड-19 के बाद स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है

बोर्ड की यह वैन जयपुर शहर में प्रमुख यातायात स्थलों और कच्ची बस्तियों में जा कर निःशुल्क मास्क वितरित  करेगी.इस मौके पर यू डी एच मंत्री शांति धारीवाल ने हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा की तारीफ़ करते हुए कहा कि पहली बार है जब बोर्ड सामाजिक सरोकर के लिए इतना बड़ा काम कर रहा है.धारीवाल ने कहा कि 1 लाख मास्क निःशुल्क वितरित करने का बोर्ड का यह फ़ैसला सीएम की पहल को आगे बढ़ाएगा.