Rajasthan Exclusive > राजस्थान > कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन अधिकारियों को खास इंतजाम करने के निर्देश

कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन अधिकारियों को खास इंतजाम करने के निर्देश

0
107

चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए नगर निगम के चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारियों को खास इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। मतदाताओं से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाने के साथ ही मतदान केन्द्रों पर आने वाले महिला, पुरूष, दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके मुताबिक मतदान केन्द्रों पर इस सभी के लिए अलग अलग पंक्तियां बनाई जाएंगी। जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा।

प्रत्येक पंक्ति में छह गज की दूरी के अंतराल से गोले बनाए जाएंगे, जिनमें खड़े रहकर मतदाताओं को अपनी बारी का इंतजार करना होगा। मतदान केन्द्र पर बनाए गए गोलों की संख्या के हिसाब से ही मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर बारी बारी से प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढे: केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कांग्रेस पर परिसीमन में शर्तों के उल्लंघन का आरोप लगाया

साथ ही चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के पोलिंग एजेंट और मतदान कर्मियों की बैठने की व्यवस्था भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रख कर की जायेगी। अगर किसी मतदान कक्ष की संरचना ऐसी होगी कि वहां पोलिंग एजेंट्स को सोशल डिस्टेंसिंग से नहीं बैठाया जा सके तो ऐसी स्थिति में उन्हें मतदान कक्ष से बाहर ऐसी जगह बैठाया जाएगा जहां से उन्हें मतदान कक्ष के अंदर की पूरी कार्रवाई दिखती रहे।