Rajasthan Exclusive > राजस्थान > चुनाव के लिए मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण 19 से

चुनाव के लिए मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण 19 से

0
135
  • आरओ एवं एआरओ 14 सितम्बर को मिलेगा प्रशिक्षण

जयपुर: पंचायत आम चुनाव (Rajasthan Election News) के अन्तर्गत रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, मतदान दलों, जोनल एवं पुलिस अधिकारियों को चुनाव (Rajasthan Election News) प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए स्थान एवं दिवस का निर्धारण किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी एवं एआरओ का संयुक्त प्रशिक्षण हरिशचन्द्र माथुर लोक प्रशासन संस्थान के पटेल भवन में प्रथम चरण के लिए 14 सितम्बर को, द्वितीय चरण के लिए 17 सितम्बर को, तृतीय चरण के लिए 20 सितम्बर को एवं चुनाव (Rajasthan Election News) के चतुर्थ चरण के लिए 25 सितम्बर को प्रदान किया जाएगा।

इसी प्रकार मतदान दलों के प्रथम प्रशिक्षण में मतदान (Rajasthan Election News) अधिकारी एवं सहायक मतदान अधिकारी प्रथम को पटेल भवन, इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान, पोद्दार इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, पोद्दार उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं ग्रामीण क्षेत्र में चिन्हित प्रशिक्षण स्थलों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रथम चरण के लिए 19 सितम्बर को, द्वितीय चरण के लिए 22 सितम्बर को, तृतीय चरण के लिए 24 सितम्बर को एवं चतुर्थ चरण के लिए 29 सितम्बर को सम्बन्धित स्थलों पर प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन होगा।

यह भी पढे: 26 जिलों में कोरोना विस्फोट, 739 नए केस आए, सात की मौत

नेहरा ने बताया कि प्रथम एवं द्वितीय चरण के लिए जोनल मजिस्टे्रट एवं पुलिस अधिकारियों को 23 सितम्बर को इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में चुनाव प्रशिक्षण दिया जाएगा। तृतीय एवं चतुर्थ चरण के लिए इसी स्थल पर यह प्रशिक्षण 3 अक्टूबर को दिया जाएगा।

अंतिम प्रशिक्षण रवानगी स्थल पर दिया जाएगा

प्रथम चरण (Rajasthan Election News) में पंचायत समिति आंधी, किशनगढ, रेनवाल व फागी के मतदान दलों को 27 सितम्बर को, द्वितीय चरण में पंचायत समिति बस्सी, माधोराजपुरा, दूदू एवं जोबनेर के मतदान दलों को 2 अक्टूबर को, तृतीय चरण में पंचायत समिति कोटपूतली, जमवा रामगढ एवं कोटखावदा के मतदान (Rajasthan Election News) दलों को 5 अक्टूबर को एवं चतुर्थ चरण में चाकसू, शाहपुरा एवं सांभरलेक, तूंगा पंचायत समिति के मतदान दलों को 9 अक्टूबर को सम्बन्धित रवानगी स्थल पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

हर कर्मचारी तक तामिल हो प्रशिक्षण आदेशों की प्रति

जिला निर्वाचन अधिकारी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारियों, बीडीओ एवं अन्य अधिकारियों को पंचायत आम चुनाव के दौरान माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर सुगम, व्यवस्थित, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव सम्पन्न करवाने के निर्देश दिए है।

यह भी पढे: लोकतंत्र में फ़ीडबैक कार्यक्रम अच्छी परिपाटी है,माकन ने सबकी बातें सुनी-पायलट

उन्होंने चुनाव के दौरान हर प्रक्रिया एवं हर स्तर पर कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए भी कहा है। उन्होंने चेताया कि चुनाव प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों एवं कार्मिक को प्रशिक्षण आदेशों की तामील नहीं होने पर सम्बन्धित तहसीलदार के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। चुनाव प्रशिक्षण, नाम निर्देशन प्रक्रिया, मतदान दल रवानगी, मतदान स्थल पर मतदान, मतगणना के दौरान एवं हर स्तर पर कोविड संक्रमण से बचाव की विस्तृत गाइडलाइन जारी की जा चुकी है।

लोकतंत्र में फ़ीडबैक कार्यक्रम अच्छी परिपाटी है

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने प्रदेश प्रभारी अजय माकन के दौरे पर शुक्रवार सुबह मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि ये सकारात्मक कदम हैं, सैंकडो लोगो ने अपनी बाते रखी, प्रभारी अजय माकन ने भी खुले वातावरण में बाते सुनी। पायलट ने कहा कि पार्टी में जोश हैं, अतिउत्साह की बात रही होगी, सीमित कार्यक्रम हो और ज्यादा लोग मिलना चाहे तो ऐसा होता हैं, नकारात्मकता से इसे नही लेना चाहिए, फोकस इस बात पर हो कि पार्टी कैसे मजबूत हो।

आगे कहा कि हर व्यक्ति को बात कहने की छूट हैं, अच्छा प्लेटफाँर्म है ये, लोकतंत्र में ये फीडबैक कार्यक्रम अच्छी परिपाटी हैं, प्रभारी ने लोगो से मुलाकात कर बाते नोट की हैं, उम्मीद हैं जल्द AICC कार्रवाई भी करेगा।

सचिन पायलट जी ने कहा कि राहुल गांधी की बात जायज हैं , कहा- देश मे अर्थव्यवस्था को लेकर भयंकर संकट, उद्योग बंद हो रहे हैं, 2 करोड नौकरियां देने का वायदा केंद्र ने किया, जबकि, 2 करोड 10 लाख नौकरियां खत्म हो चुकी, वेतन में कटौती हो रही हैं, चीन हमारी सीमा में घुस रहा हैं, ध्यान डायवर्ट करने के लिए दूसरी बाते हो रही हैं, देश सेना के साथ खडा हैं.