Rajasthan Exclusive > राजस्थान > प्रदेश में बारिश का दौर जारी, चंबल नदी खतरे के निशान पर, बाढ़ की संभावना

प्रदेश में बारिश का दौर जारी, चंबल नदी खतरे के निशान पर, बाढ़ की संभावना

0
245

जयपुर: प्रदेश में मानसून की बारिश का दौर लगातार जारी है। भारी बारिश के चलते चम्बल नदी में कोटा बैराज, पार्वती और कालीघाट का पानी आने व वर्षा के कारण नदी नालों से आने वाले जल से चम्बल नदी में जल स्तर बढ़ जाने के कारण मंगलवार दोपहर चार बजे नदी खतरे के निशान 130.8 मीटर पर पहुंच गई है।

जिले में बाढ़ की संभावना के मद्देनजर बचाव एवं राहत कार्य आपदा प्रबंधन के संबंध में जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि जिले में कोटा बैराज एवं कालीसिंध नदी से लगातार पानी की अत्यधिक आवक होने के कारण चम्बल नदी के सीमावर्ती गांवों में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जो सरमथुरा उपखण्ड के कुछ गांव की सीमा तक पहुंच चुका है।

बाढ़ संभावित क्षेत्र राजाखेड़ा व धौलपुर में भी निचले स्तर पर बसे हुए गांवों के प्रभावित होने की संभावना है। वहीं प्रदेश के सीमावर्ती इलाके जैसलमेर में भी मंगलवार को तेज बारिश का दौर चला और 14.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। अजमेर, डबोक, बाड़मेर, चूरू, सीकर में भी बरसात का दौर जारी रहा। वहीं मौसम विभाग ने बुधवार के लिए तीन जिलों बाड़मेर, बीकानेर और जैसलमेर में भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम राजस्थान और इसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 24 घंटों तक बने रहने की संभावना है, आगामी चार दिन बारिश का जोर कम ही रहेगा। वहीं बंगाली की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से प्रदेश भर में चार दिन तक रिमझिम से हल्की बारिश का दौर चलेगा। चार दिन बाद फिर से प्रदेशभर में तेज बारिश का अनुमान है।

राजधानी में जारी रहा रिमझिम बारिश दौर

जयपुर में सोमवार देर रात शुरु हुआ बारिश का दौर मंगलवार को भी रुक-रुक कर चलता रहा। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल रही है और पिछले कई दिनों से शहर में मौसम सुहाना भी बना हुआ है। जयपुर में मंगलवार शाम तक 6.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं इस बीच जयपुर में अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

कहां कितना रहा तापमान

प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से मिली जानकारी के अनुसार अजमेर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री, कोटा में 32.1, डबोक में 28.2, बाड़मेर में 28.7, जैसलमेर में 28.8, जोधपुर में 29.4, बीकानेर में 33.9, चूरू में 33.6 और श्रीगंगानगर 37 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

बीसलपुर में आया मात्र एक सेमी पानी

बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश नहीं होने से बांध में पानी की आवक धीमी हो गई है। मंगलवार को बांध में सिर्फ एक सेमी पानी की आवक हुई। बांध में अभी जलस्तर 313.01 आरएलमीटर है।