Rajasthan Exclusive > राजस्थान > बाजार पूरी तरह से बंद, सड़कों पर पसरा सन्नाटा, बाहर निकले कुछ लोगों को पुलिस ने लौटाया

बाजार पूरी तरह से बंद, सड़कों पर पसरा सन्नाटा, बाहर निकले कुछ लोगों को पुलिस ने लौटाया

0
226

सूर्यनगरी में विकराल रूप धारण कर चुके कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू दो दिवसीय लॉक डाउन आज से शुरू हुआ। पहले दिन इसका अच्छा प्रभाव नजर आया। आज सभी बाजार कुछेक दुकानों को छोड़ पूरी तरह से बंद रहे। सड़कों पर आवागमन बहुत सीमित नजर आया।

कई चौराहों पर पुलिस ने लोगों को वापस भेजा। वहीं जिला कलेक्टर व पुलिस कमिश्नर के नेतृत्व में पुलिस जवानों ने शहर के विभिन्न हिस्सों में रैली निकाल लोगों को जागरूक किया।

लॉक डाउन के कारम आज शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। बीच मेंयदाकदा कुछ वाहनों का शोर सुनाई पड़ जाता है। सड़कों पर पुलिस ने मोर्चा संभाल रखा है। विभिन्न चौराहों पर खड़ी पुलिस वहां से निकलने वाले लोगों को रोक कर पूछताछ कर रही है।

यह भी पढे: कोरोना संक्रमित मरीजों की ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए औषधि नियंत्रक को मिली जिम्मेदारी

साथ ही वहां से आने-जाने वाले वाहन चालकों व राहगीरों से घरों में रहने के लिए समझाइश भी की। वहीं बाजार पूरी तरह से बंद है। आवश्यक वस्तुओं की कुछेक दुकानें अवश्य खुली हुई है।

जिला प्रशासन व पुलिस की एक संयुक्त रैली आज घंटाघर से नागौरी गेट क्षेत्र मेंनिकाली गई। इस रैली में जिला कलेक्टर इंद्रजीतसिंह, पुलिस कमिश्नर जोश मोहन, डीसीपी पूर्व धर्मेंद्र सिंह यादव डीसीपी पश्चिम आलोक श्रीवास्तव सहित आला अधिकारी मौजूद रहे। रैली के साथ चल रहे निगम के कर्मचारियों ने लोगों से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने को लेकर जागरूक किया।

कोरोना संक्रमित मरीजों की ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए औषधि नियंत्रक को मिली जिम्मेदारी

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉं. रघु शर्मा के निर्देश पर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए औषध एवं नियंत्रण संगठन ने जयपुर जिले में स्थापित ऑक्सीजन निर्माता फर्म और कंपनियों पर निगरानी रखने के लिए औषधि नियंत्रक अधिकारियों को नियुक्त किया है।

यह भी पढे: हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी बढ़ती निजी स्कूलों की मनमानी

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि कोविड 19 से ग्रस्त गंभीर प्रकृति के रोगियों को मेडिकल ऑक्सीजन गैस की अधिक जरूरत रहती है। वर्तमान में जयपुर शहर के समस्त चिकित्सालयों तथा कोविड केयर सेंटर में बढती हुई मेडिकल ऑक्सीजन गैस की आवश्यकता के मददेनजर अधिक ऑक्सीजन गैस सिलेण्डरों की आवश्यकता महसूस की जा रही है। उन्होंने बताया कि चिकित्सालयोंध्कोविड केयर सेन्टर्स में मेडिकल ऑक्सीजन गैस की समुचित व्यवस्था एवं ऑक्सीजन गैस फर्म एवं निर्माण इकाइयो मेडिकल गैस में प्रयुक्त होने योग्य भरे हुये सिलेंडर को अधिग्रहित किया गया था।

औषधि नियंत्रक राजाराम शर्मा ने बताया कि जयपुर जिले में स्थित मेडिकल गैस निर्माता ईकाईयो पर औषधि नियंत्रण अधिकारियों को नियुक्त कर निर्देशित किया गया है कि आगामी आदेशो तक प्रतिदिन निर्माण परिसर तथा प्लॉट पर उपस्थित रहकर प्लांट पर होने वाली ऑक्सीजन निर्माण विक्रय तथा अन्य समस्त गतिविधियों पर निगरानी रख कर प्रतिदिन सायंकाल महेन्द्र सिंह शेखावत, सहायक औषधि नियंत्रक (नोडल अधिकारी) जयपुर को रिपोर्ट प्रेषित करेंगे।

उन्होंने बताया कि जिले में स्थापित मेडिकल गैस निर्माण ईकाईयो द्वारा संबंधित औषधि नियंत्रण अधिकारी को प्रतिदिन निर्माण परिसर/प्लॉट पर उपस्थित रहकर प्लांट पर होने वाली ऑक्सीजन निर्माण, विक्रय तथा अन्य समस्त गतिविधियो पर निगरानी रख कर प्रतिदिन जानकारी देंगे।