Rajasthan Exclusive > राजस्थान > पंचायत चुनाव 2020ःगांवों की सरकार चुनने के लिए मतदाताओं में उत्साह

पंचायत चुनाव 2020ःगांवों की सरकार चुनने के लिए मतदाताओं में उत्साह

0
76

गांवों की सरकार चुनने के लिए ग्राम पंचायतों के प्रथम चरण की सभी 947 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए आज मतदान हो रहा है। सुबह 7.30 बजे से मतदान शुरू हो गया जो शाम 5.30 बजे तक चलेगा। मतदान के लिए सुबह 7 बजे से ग्रामीण मतदाताओं की कतारें लग गई।

मतदानकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों द्वारा कोरोना गाइड लाइंस का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। मतदाताओं को मतदान के लिए लगने वाली कतारों में मतदानकर्मियों की ओर से निर्धारित दूरी पर खड़े होने के लिए चिन्हित गोले बनाए गए हैं। मास्क पहने मतदाताओं को हाथों को सेनेटाइज करने के बाद ही मतदान केंद्रों के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है।

चुनाव आयुक्त पी.एस. मेहरा ने भी मतदाताओं से कोरोना गाइड लाइन की पालना करने की अपील की है। उन्होंने सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता देने की अपील भी की है। साथ ही उन्होंने मतदाता, उम्मीदवार या उनके समर्थकों से मतदान केंद्र या आसपास भीड़ या समूह में खड़े नहीं रहने की भी अपील की है।

यह भी पढे: पंचायत चुनाव के प्रथम चरण का मतदान कल, कोरोना पॉजिटिव भी कर सकेंगे मतदान

पहले चरण के लिए 1002 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होने थे, लेकिन डूंगरपुर में हुई हिंसा के चलते चुनाव आयोग ने उदयपुर जिले की सराडा और गोगुंदा पंचायत समितियों की 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं। इन 55 ग्राम पंचायतों में बाद में मतदान की तारीखें बाद में घोषित की जाएगी। ऐसे में अब 947 ग्राम पंचाय़तों में ही चुनाव हो रहे हैं।

जयपुर जिले की भी आंधी, किशनगढ़-रेनवाल एवं फागी पंचायत समितियों की 70 ग्राम पंचायतों में आज सुबह 7.30 बजे से मतदान शुरू हो गया है। 70 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 464 एवं वार्ड पंच पद के लिए 906 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जयपुर की 70 ग्राम पंचायतों में 376 मतदान केन्द्रों में मतदान कराया जा रहा है। 2 लाख 57 हजार 425 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

आंधी पंचायत समिति की 26 ग्राम पंचायतों के लिए कुल 129 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जहां 89 हजार 745 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। किशनगढ़-रेनवाल पंचायत समिति की 24 ग्राम पंचायतों के लिए 134 मतदान केन्द्रों पर 93 हजार 223 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे और फागी पंचायत समिति में 20 ग्राम पंचायत हैं जिनके लिए 113 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं जिन पर 74 हजार 457 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

यह भी पढे: विश्व पर्यटन दिवस पर राजस्थान ने पर्यटन प्रेमियो को दिया संदेश

गौरतलब है कि पहले चरण में प्रदेश भर में कुल 31 लाख 95 हजार 691 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। 29 सितंबर को उपसरपंच का चुनाव होगा।