Rajasthan Exclusive > राजस्थान > 70 ग्राम पंचायतों में चुनाव के लिए आज से नामांकन पत्र भरने शुरू

70 ग्राम पंचायतों में चुनाव के लिए आज से नामांकन पत्र भरने शुरू

0
129

जयपुर: जयपुर जिले में पंचायत आम चुनाव (Rajasthan panchayat election news) के 28 सितम्बर को होने वाले प्रथम चरण के मतदान के लिए आज से उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरने शुरू कर दिए है। ये नामांकन पत्र सुबह 10 बजे से लेने शुरू हुए, जो आज शाम 5 बजे तक ही लिए जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि प्रथम चरण में जयपुर जिले की पंचायत समिति आंधी, किशनगढ़-रेनवाल एवं फागी की कुल 70 ग्राम पंचायतों में निर्वाचन होना है। इसके लिए भवानी निकेतन महाविद्यालय से 70 सक्रिय रवाना होकर सम्बन्धित ग्राम पंचायतों (Rajasthan panchayat election news) में पहुंच गए। प्रथम चरण के लिए रिटर्निंग अधिकारी की ओर से आज सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र लिए जाएंगे। 20 सितम्बर को सुबह 10 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की जांच होगी। इसके बाद दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

यह भी पढे: पंचायत चुनाव 2020: निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त बाद ही चुनाव प्रतीकों का आवंटन कर दिया जाएगा एवं चुनाव (Rajasthan panchayat election news) लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दलों को अन्य सामग्री के साथ रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष के बाहर लगाए जाने के लिए कोविड जागरूकता सम्बन्धी पोस्टर ‘कोविड 19 से बचाव भी और पंचायत चुनाव भी भी प्रदान किया है। साथ ही पूरी प्रक्रिया के दौरान भी कोविड से बचाव के उपाय अपनाए जाने के बारे में दलों को प्रशिक्षण एवं निर्देश प्रदान कर दिए हैं।

निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

राज्य सरकार ने आदेश जारी कर पंचायतीराज संस्थाओं के चार चरणों में संपन्न होने (Rajasthan panchayat election news) वाले आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही राज्य के संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है।

आदेश के अनुसार राज्य के मंत्रीगण चुनाव (Rajasthan panchayat election news) से संबधित निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव खत्म होने तक शासकीय दौरे पर नहीं जा सकेंगे। कानून व्यवस्था बिगड़ने या किसी आपात स्थिति में संबधित विभाग के मंत्रीगण राज्य निर्वाचन आयोग को सूचना भिजवा कर ही संबधित क्षेत्रों के दौरे पर जा सकेंगे।

यह भी पढे: कोरोना की बढ़ती संख्या पर नियंत्रण के लिए सरकार पूरी तरह सतर्क: शर्मा

आदर्श आचार संहिता के दौरान मंत्रीगण चुनाव से संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में दौरे पर रहे तो सरकारी वाहन का प्रयोग नहीं कर सकेंगे साथ ही निजी वाहन का प्रयोग करते समय भी उस पर सायरन आदि का प्रयोग नहीं करेंगे।

राज्य के मंत्रीगण चुनाव से संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में दौरे के दौरान चुनाव से संबंधित अधिकारियों को नहीं बुलाएंगे तथा वहां विश्राम गृह, ड़ाक बंगलों या अन्य सरकारी आवासों का या इससे संलग्न परिसरो का उपयोग प्रचार कार्यालय के रूप में या चुनाव से संबंधित कोई बैठक करने की दृष्टि से नही करेंगे।

प्रथम चरण 1003 सरपंचों का चुनाव

  • 16 सितंबर को लोकसूचना
  • 19 सितंबर को प्रातः 10 से 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे।
  • 20 को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जााएगी। इसी दिन 3 बजे तक नाम वापसी।
  • 27 सितंबर तक मतदान दल निर्वाचन स्थल पर पहुंचेंगे ।
  • 28 सितंबर सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक मतदान करवाया जाएगा।
  • मतदान समाप्ति के बाद सभी पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी।

आदर्श आचार संहिता की अवधि में सरकारी विश्राम गृहों, डाक बंगलों या अन्य सरकारी आवासों को निष्पक्ष तरीके से अन्य दलों या अभ्याथिर्यो को भी उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन वे भी उनका चुनाव से संबंधित कार्य में इस्तेमाल नहीं करेंगे।

निर्वाचन से जुडे़ सरकारी अधिकारियों का मंत्रियों के दौरे के समय उनके किसी स्वागत में या प्रोटोकॉल में जाना प्रतिबंधित रहेगा। गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश भर में शेष बच रही 3848 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है। चार चरणों में होने वाले पंचायत चुनावों में 28 सितंबर, 3, 6 और 10 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे।