Rajasthan Exclusive > राजस्थान > सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना देना पड़ेगा

सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना देना पड़ेगा

0
93

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पुलिस और प्रशासन जहां पूरी सख्ती बरत रही है। वहीं कुछ लोग अभी भी मास्क नहीं लगा रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए पुलिस अब भारी जुर्माना लगाने की तैयारी कर रही हैं। डीजी (अपराध) एम.एल लाठर ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत अब तक 8 लाख 23 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान कर 11 करोड 85 लाख रूपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है।

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने पर 3 लाख, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर 13 हजार 227, निर्धारित सुरक्षित भौतिक दूरी नहीं रखने पर 5 लाख 5 हजार 559 व्यक्तियों के चालान किए गए हैं।  लाठर ने बताया कि प्रदेश में 28 हजार 822 व्यक्तियों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है।

यह भी पढे: बिना मास्क घूमने पर होगा 200 रुपए का जुर्माना

सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 219 मुकदमे दर्ज कर 302 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है एवं 244 को गिरफ्तार किया गया हैं।

बिना मास्क घूमने पर होगा 200 रुपए का जुर्माना

जयपुर में बिना मास्क घूमने पर नगर निगम 200 रुपए जुर्माना वसूल करेगा। बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर नगर निगम ने बिना मास्क घूमने वालों के चालान करने के निर्देश जारी कर दिए है। नगर निगम जयपुर ग्रेटर दिनेश यादव और हेरिटेज नगर निगम आयुक्त लोकबंधु ने मंगलवार को अधिकारियों की बैठक ली। इसमें बिना मास्क पाये जाने पर 200 रूपये का चालान काटने का निर्णय लिया गया। वहीं लोगों को जागरूक करने के साथ चालान रसीद के साथ उन्हें मास्क भी देने का निर्णय लिया गया।

जोन उपायुक्त, सतर्कता उपायुक्त, स्वास्थ्य अधिकारी, राजस्व अधिकारी, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक, स्वास्थ्य निरीक्षक और राजस्व निरीक्षक को चालान काटने के लिए अधिकृत किया गया है। ये लोग चालान काटने के साथ जुर्माना राशि वसूल करेंगे। जनता में कोरोना के प्रति जागरूकता लाने के लिए नगर निगम कार्मिक शहर में घर—घर कोरोना जागरूकता सम्बन्धी स्टीकर भी चिपकाएंगे।